1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Jamnagar Tourist Places : जामनगर में आकर्षण के केंद्र हैं ये पर्यटन स्थल, यहां  के धार्मिक स्थलों के बारे में जानें

Jamnagar Tourist Places : जामनगर में आकर्षण के केंद्र हैं ये पर्यटन स्थल, यहां  के धार्मिक स्थलों के बारे में जानें

जामनगर एक प्राचीन  धार्मिक  स्थल है। यहां के दर्शनीय स्थलों में हरी-भरी पहाड़ियों, धार्मिक स्थलों , पक्षियों और समुद्री जीवन के अलावा बहुत कुछ है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

jamnagar tourist places : जामनगर एक प्राचीन  धार्मिक  स्थल है। यहां के दर्शनीय स्थलों में हरी-भरी पहाड़ियों, धार्मिक स्थलों , पक्षियों और समुद्री जीवन के अलावा बहुत कुछ है। जामनगर के द्वीप ऑक्टोपस, समुद्री पक्षी, मूंगा और सीपियों सहित विभिन्न प्रकार के दिलचस्प जीवों का घर हैं। तेंदुए, सियार, भेड़िये, जंगली बिल्लियाँ, नीले बैल, लकड़बग्घे और साँप सभी यहाँ बहुतायत में पाए जा सकते हैं। जामनगर अपने उत्सवों के लिए भी जाना जाता है।

पढ़ें :- Famous Goddess Temples of Lucknow: इस नवरात्रि मनोकामनाएं पूरी करने इन देवी मंदिर में करें दर्शन, होगी मन की मुराद पूरी

बेट द्वारका
बेट द्वारका जामनगर के लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यहां अध्यात्म और जल पर्यटन का  खजाना है। शंखधार के नाम से भी जाना जाने वाला यह द्वीप ओखा के तट से 3 किलोमीटर दूर स्थित है। अगर आप सनातन धर्म जड़ों को सक्षात देखना चाहते है तो  यहां भगवान कृष्ण के प्रतिष्ठित मंदिरों को देखने जरूर जाएं। बता दें कि द्वीप को गुजरती में बेट कहा जाता है, जिस वजह से इस जगह का नाम बेट द्वारका पड़ा।

बालाचडी बीच
बालाचडी बीच या समुद्र तट जामनगर से कुल 26 किलोमीटर दूर स्थित है और बेहद मशहूर है। इस जगह की लोकप्रियता सुंदर नजारों, रेतीले समुद्र तट और किनारे से टकराती हुई हल्की लहरों के कारण है। मौज-मस्ती और यादगार पलों के लिए आप इस बीच पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप इस जगह पर सोशल मीडिया के लिए बढ़िया तस्वीरें भी खींच सकते हैं। अपने परिवारजनों या दोस्तों के संग यहां पिकनिक मानना सही रहेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...