1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Jharkhand News : सीएम हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता पर मंडराया खतरा, राज्यपाल को चुनाव आयोग ने भेजी रिपोर्ट

Jharkhand News : सीएम हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता पर मंडराया खतरा, राज्यपाल को चुनाव आयोग ने भेजी रिपोर्ट

Jharkhand News :  झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Jharkhand Chief Minister Hemant Soren) की विधानसभा सदस्यता (Assembly Membership) पर खतरा मंडराने लगा है। बता दें कि चुनाव आयोग (Election Commission) ने राज्यपाल (Governor) को हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश भेज दी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Jharkhand News :  झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Jharkhand Chief Minister Hemant Soren) की विधानसभा सदस्यता (Assembly Membership) पर खतरा मंडराने लगा है। बता दें कि चुनाव आयोग (Election Commission) ने राज्यपाल (Governor) को हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश भेज दी है। चुनाव आयोग (Election Commission)  ने लाभ के पद पर होने के आरोपों पर अपनी राय भेजी है।

पढ़ें :- Jharkhand News: हेमंत सोरेन सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, बीजेपी ने किया वॉकआउट

संविधान के अनुच्छेद 192 के तहत, किसी सदस्य को अयोग्य ठहराने के मामले में अंतिम फैसला राज्यपाल को करना  है

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बड़ा झटका लगा है। सीएम हेमंत सोरेन पर लाभ के पद पर होने के आरोपों पर अपनी राय राज्यपाल को भेजी है। राज्यपाल चुनाव आयोग की सिफारिश पर हेमंत सोरेन की सदस्यता भी रद्द कर सकते हैं। यह मामला हेमंत सोरेन द्वारा खुद को खनन पट्टा देने का है। इस मामले में चुनाव आयोग ने जांच की थी। संविधान के अनुच्छेद 192 के तहत, किसी सदस्य को अयोग्य ठहराने के मामले में अंतिम फैसला राज्यपाल को करना होता है। दरअसल, झारखंड सीएम हेमंत सोरेन पर लाभ के पद पर होने के आरोप लगे थे। बीजेपी ने हेमंत सोरेन की सदस्यता रद्द करने की मांग की थी। इस मामले में 18 अगस्त को सुनवाई पूरी हो गई थी। अब निर्वाचन आयोग ने इस मामले में अपनी राय राज्यपाल को भेजी है।

क्या है मामला?

दरअसल, हेमंत सोरेन पर झारखंड का सीएम रहते खनन पट्टा खुद को और अपने भाई को जारी करने का आरोप है। उस वक्त हेमंत सोरेन पर खनन मंत्रालय भी थी। ईडी ने हाल ही में खनन सचिव पूजा सिंघल को मनी लॉन्ड्रिंग के केस में गिरफ्तार किया था, पूजा ने ही खनन का लाइसेंस जारी किया था।

पढ़ें :- Jharkhand News : सीएम हेमंत सोरेन आज देंगे इस्तीफा!, शाम 4 बजे बुलाई कैबिनेट की बैठक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...