1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. न्यू गणेशगंज में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर कान्हा के माखन चोरी लीला को किया प्रदर्शित

न्यू गणेशगंज में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर कान्हा के माखन चोरी लीला को किया प्रदर्शित

मित्तल परिवार की ओर से न्यू गणेशगंज अमीनाबाद रोड पर छ्ह दिवसीय श्रीकृष्ण जन्मोत्सव एवं डिजिटल मूविंग झांकियां प्रदर्शित की जा रही है। झांकी संयोजक अनुपम मित्तल में बताया कि डिजिटल मूविंग झांकियों की श्रृंखला में तीसरे दिन रविवार को कान्हा के माखन चोरी लीला को प्रदर्शित किया गया। कान्हा ने अपनी ग्वाल बालों की एक मित्र मंडली तैयार की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। मित्तल परिवार की ओर से न्यू गणेशगंज अमीनाबाद रोड पर छ्ह दिवसीय श्रीकृष्ण जन्मोत्सव एवं डिजिटल मूविंग झांकियां प्रदर्शित की जा रही है। झांकी संयोजक अनुपम मित्तल में बताया कि डिजिटल मूविंग झांकियों की श्रृंखला में तीसरे दिन रविवार को कान्हा के माखन चोरी लीला को प्रदर्शित किया गया। कान्हा ने अपनी ग्वाल बालों की एक मित्र मंडली तैयार की है।

पढ़ें :- Lucknow : न्यू गणेशगंज जन्मे नटखट कान्हा, एनिमेडेट स्वचालित झांकियों में भगवान की अलौकिक लीलाओं को किया प्रदर्शित

इस मंडली में सुबल, मंगल, सुमंगल, सुदामा, तोसन आदि शमिल हैं। इस मंडली का काम है कि प्रतिदिन योजना बनाकर किसी ना किसी गोपी के घर से माखन चोरी करना था। इस चोर मंडली के अध्यक्ष और कोई नहीं स्वयं कन्हैया थे। कान्हा अपनी ग्वाल बालों की चोर मंडली के साथ चिकसोले वाली गोपी के घर माखन चोरी करने के लिए निकल पड़े। उस दिन चिकसोले गोपी किसी रिश्तेदार के यहां गई थी। कान्हा व चोर मंडली ने गोपी के घर के दरवाजे को चोरी छुपे खोला और घर में घुस गए।

कान्हा ने गोपी के घर में ऊपर रस्सी से बंधी हुई माखन की मटकी को देखा। कान्हा ने चोर मंडली से कहा जल्दी से एक पिरमिड बनाओ तभी हम इस माखन मटकी तक पहुंचकर माखन चोरी कर सकते हैं। कान्हा चोर मंडली के पिरामिड पर चढ़कर माखन की मटकी को नीचे उतार लाते हैं और गांव के बगीचे में मटकी के माखन को आपस में बांटकर, खाकर आनंद उठाते हैप् वहीं अन्य झांकियों में राम दरबार में राम लक्ष्मण सीता हनुमान के अलौकिक दर्शन, सावन में झूला झूलते राधा कृष्ण, हनुमानजी के हृदय में राम सीता के दर्शन, 20 फिट ऊंचा शिवलिंग, मदारी का खेल दिखाते हुए बंदर, सपेरा की धुनों पर नाचते हुए सांप की एनिमेडेट स्वचालित झांकियां सभी भक्तगणों को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी। ?

न्यू गणेशगंज के झांकी स्थल को कोलकाता की एलईडी लाइट से पैनलों एवं विशालकाय द्वारों पर कान्हा की विविध मनोहारी लीलाओं को उकेरा गया था। एवरेस्ट पर्वतमाला पर तिरंगा फहराते हुए वीर सैनिकों के बीच थ्रीडी सेल्फी कार्नर में क्या बच्चें क्या जवान सेल्फी फोटो खीचने के लिए अपनी बारी का लम्बी कतारों में इंतजार कर रहे थे। 22 अगस्त सोमवार को कान्हा ने किया अघासुर का वध के दृश्य दिखाया जाएगा। झांकियों का अवलोकन करने के लिए भक्त प्रतिदिन सांय 6 बजे से रात 12 तक कर सकेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...