1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. जानिए संवेदनशील त्वचा की देखभाल कैसे करें

जानिए संवेदनशील त्वचा की देखभाल कैसे करें

कभी-कभी, संवेदनशील त्वचा आपको खेल के मैदान में एक अकेले बच्चे की तरह महसूस करा सकती है। संवेदनशील त्वचा के प्रकार की देखभाल के लिए हम आपके लिए शीर्ष 7 त्वचा देखभाल युक्तियाँ ला रहे हैं.....

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

यदि आप इस प्रकार की संवेदनशील त्वचा वाली महिला हैं, तो आपको पता होगा कि यह सच है और इसलिए हम यहां आपके लिए हैं। संवेदनशील त्वचा के प्रकार की देखभाल के लिए हम आपके लिए शीर्ष 7 त्वचा देखभाल युक्तियाँ ला रहे हैं हालाँकि, इससे पहले कि हम युक्तियों पर पहुँचें, आपको पहले यह पता लगाना होगा कि क्या आपकी त्वचा संवेदनशील है। हमने आपके लिए संवेदनशील त्वचा के लक्षणों को सूचीबद्ध किया है, इसलिए स्वयं देखें कि क्या आपकी त्वचा उन सभी बॉक्सों की जांच करती है।
1. अपने चेहरे का सही इलाज करें
2. विनम्र रहें
3. अपने शरीर को मत भूलना
4. अपने तरीके से अंदर से काम करें
5. रात में अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करें
6. अच्छी तरह से साफ करें
7. एक्सफोलिएट करना न भूलें

पढ़ें :- Beauty tips: Beautiful skin के लिए कलौंजी से बनाये घर पर ये फेस मास्क, हर टाइप की स्किन पर करें इस्तेमाल

संवेदनशील त्वचा के लक्षण क्या हैं? संवेदनशील त्वचा के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
1. अपने चेहरे का सही इलाज करें

चूंकि संवेदनशील त्वचा को ऐसे उत्पादों की आवश्यकता होती है जो प्रभावी होने के साथ-साथ इसे धीरे से व्यवहार करते हैं, आयुष प्राकृतिक फेयरनेस केसर फेस वॉश और आयुष प्राकृतिक फेयरनेस केसर फेस क्रीम इसके साथ न्याय करेंगे। 16 तेलों और जड़ी बूटियों के अपने अद्वितीय कुमकुमदि तैलम के साथ फेस वाश, आपकी त्वचा को पहले की तुलना में चमकदार छोड़ने के लिए सुस्ती को दूर करता है। फॉलो-अप फेस क्रीम है, जिसमें कुमकुमादि तैलम के अलावा लोधरा, मंजिष्ठा और नीलोप्टल जैसी जड़ी-बूटियाँ शामिल हैं, यहाँ तक कि त्वचा की रंगत को भी और चेहरे को चमकदार बना देता है।

2. कोमल बनो
अपनी संवेदनशील त्वचा की देखभाल की यात्रा में, सुनिश्चित करें कि आप अति न करें। कोमल उत्पादों का उपयोग करें जो कठोर हुए बिना सफाई और मॉइस्चराइज़ करते हैं। अवयवों पर ध्यान दें क्योंकि प्राकृतिक अक्सर सबसे अच्छे समाधान होते हैं। अनावश्यक उत्पादों के साथ अपनी त्वचा को ओवरलोड करने से बचें क्योंकि यह इस नाजुक त्वचा के प्रकार के लिए अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है।

3. अपने शरीर को मत भूलना
संवेदनशील त्वचा केवल चेहरे के बारे में नहीं है; यह शरीर के बारे में भी है। शरीर को साफ करने के पहले चरण के लिए, हम अपने नाजुक गुलाबी रंग के साथ डोव पिंक/रोजा ब्यूटी बाथिंग बार की सलाह देते हैं। इसका फॉर्मूला 1/4 मॉइस्चराइजिंग क्रीम के साथ बनाया गया है जो नमी को दूर किए बिना धीरे से साफ करता है ताकि त्वचा साफ और स्वस्थ रहे।

पढ़ें :- BODY पर stretch mark कम कर रहें है ब्युटी, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे... कुछ ही दिन में दिखेगा असर

इसके बाद, वैसलीन इंटेंसिव केयर डीप रिस्टोर बॉडी लोशन से नमी में सील करें। इसमें प्योर ओट एक्सट्रैक्ट और स्ट्रैटिस मल्टी-लेयर मॉइस्चर शामिल है, जो त्वचा को एक गैर-चिकना, मॉइस्चराइज़्ड फ़िनिश के लिए धीरे से पोषण देने के लिए 3 परतों तक जाता है।

4. अपने तरीके से अंदर से काम करें
अपनी संवेदनशील त्वचा की देखभाल करने का एक अचूक तरीका है कि आप अपने तरीके से अंदर से बाहर तक काम करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी त्वचा स्वस्थ और कोमल बनी रहे, अपने आहार में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और अच्छे वसा की पर्याप्त आपूर्ति करें। अपनी संवेदनशील त्वचा को भी कम करने के लिए अपने आहार में दूध, हल्दी, अदरक और शहद जैसे सूजन-रोधी खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

5. रात में अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करें
जब आपकी त्वचा संवेदनशील होती है, तो इसे स्वस्थ रखने के लिए आपको इसकी अतिरिक्त देखभाल करनी चाहिए। त्वचा को फिर से भरने के लिए सबसे अच्छा समय रात में होता है, जब आप आराम कर रहे होते हैं। आपकी 7-8 घंटे की नींद के दौरान, इसे फिर से जीवंत करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। इसलिए सोने से पहले स्किन केयर जरूर करें। आप खुश और स्वस्थ त्वचा के साथ जागेंगे।

6. अच्छी तरह से साफ करें
जब आपकी त्वचा संवेदनशील होती है, तो आपको त्वचा देखभाल उत्पादों का चयन करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। संवेदनशील त्वचा को नियमित रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है; हालांकि, क्लींजर आमतौर पर कठोर रसायनों और परिरक्षकों की सामग्री के कारण त्वचा को शुष्क कर देते हैं। माइल्ड क्लीन्ज़र चुनें जो आपकी संवेदनशील त्वचा की देखभाल कर सकें। सफाई उत्पादों के अलावा, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप उनका उपयोग करने के बाद क्या उपयोग करते हैं। तौलिए त्वचा के लिए कठोर हो सकते हैं, इसलिए इसके बजाय चेहरे की सफाई करने वाले पोंछे चुनें।

7. एक्सफोलिएट करना न भूले
हाँ, हम जानते हैं, बाजार में कई फैंसी एक्सफ़ोलीएटिंग ब्रश और स्क्रब उपलब्ध हैं। हालांकि, अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आपको एक्सफोलिएशन के लिए किसी भी यांत्रिक तरीके या स्क्रबिंग का उपयोग करने से बचना चाहिए। यह आपकी त्वचा को और अधिक परेशान कर सकता है, जिससे लालिमा बढ़ सकती है। अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए, एक माइल्ड केमिकल एक्सफ़ोलीएटर का उपयोग करें और एक कोमल कपड़े से साफ़ करें। कुंजी आपकी त्वचा पर कोमल होना है। मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

पढ़ें :- भव्य सर्वश्रेष्ठ दक्षिण भारतीय ब्राइडल हेयरस्टाइल

संवेदनशील त्वचा के लक्षण क्या हैं
क्या आपकी त्वचा उत्पादों के प्रति प्रतिक्रियाशील है
क्या आपकी त्वचा पर हमेशा कुछ न कुछ लालिमा रहती है
क्या आपकी त्वचा बहुत छिल जाती है
क्या यह खुजली महसूस करता है, खासकर ऐसे उत्पादों का उपयोग करने के बाद जो बहुत कठोर हो सकते हैं
क्या  आप मजबूत उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो आपकी त्वचा चुभ सकती है और जल सकती है
क्या आप अक्सर चकत्ते विकसित करते हैं
क्या आपको आसानी से सनबर्न हो जाता है
क्या आपकी त्वचा के टूटने का खतरा है
क्या आपकी त्वचा शुष्क महसूस होती है

यदि ये सब है तो हैं आपकी त्वचा संवेदनशील है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...