HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Lok Sabha Elections 2024 : राजस्थान कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची 27-28 फरवरी को हो सकती है जारी, ये हैं दावेदार

Lok Sabha Elections 2024 : राजस्थान कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची 27-28 फरवरी को हो सकती है जारी, ये हैं दावेदार

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) को देखते हुए राजस्थान की राजनीति गरमाने लगी है। राजस्थान कांग्रेस (Rajasthan Congress) में टिकटों को लेकर हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस आगामी 27 और 28 फरवरी को राजस्थान के अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

जयपुर। लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) को देखते हुए राजस्थान की राजनीति गरमाने लगी है। राजस्थान कांग्रेस (Rajasthan Congress) में टिकटों को लेकर हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस आगामी 27 और 28 फरवरी को राजस्थान के अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है। 27 और 28 फरवरी को दिल्ली में सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (Central Election Committee in Delhi) की बैठक है। बैठक में लोकसभा प्रत्याशियों के नाम तय हो सकते हैं। इनमें राजस्थान के प्रत्याशियों के नामों पर भी मुहर लग सकती है। पार्टी की राजस्थान लोकसभा कोऑर्डिनेटर (Rajasthan Lok Sabha Coordinator) और प्रदेश इलेक्शन कमेटी (State Election Committee) ने एआईसीसी (AICC) को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

पढ़ें :- EVM की विश्वसनीयता फिर सवालों के घेरे में, मुंबई पुलिस ने शिंदे गुट के सांसद रविंद्र वायकर के साले के खिलाफ FIR दर्ज

पार्टी के विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक इस रिपोर्ट में सभी लोकसभा क्षेत्र के दावेदारों का नाम शामिल किए गए हैं। अजमेर से विकास चौधरी, रामचंद्र चौधरी व रामनिवास गावड़िया और भरतपुर से भजनलाल जाटव तथा संजना जाटव ने दावेदारी जताई है। चूरू से राम सिंह कस्वा, कृष्णा पूनिया व नरेंद्र बुडानिया और झालावाड़ से प्रमोद जैन भाया और रामनारायण मीणा ने दावेदार हैं। झुंझुनू से बृजेंद्र ओला या आकांक्षा ओला व दिनेश सुंडा और जोधपुर से मानवेंद्र सिंह जसोल तथा महेंद्र बिश्नोई की मजबूत दावेदारी है।

कोटा से अशोक चांदना, शांति धारीवाल और रामनारायण मीणा दावेदार हैं।अलवर से ललित यादव, डॉ. करण सिंह यादव व भंवर जितेंद्र सिंह और बाड़मेर से हेमाराम चौधरी, कर्नल सोनाराम तथा प्रभा चौधरी ने दावेदारी जता रखी है. भीलवाड़ा से धीरज गुर्जर, रामलाल जाट व राजेंद्र त्रिवेदी और बीकानेर से शिमला नायक तथा गोविंद राम मेघवाल दावेदार हैं। जबकि दौसा से मुरारीलाल मीणा, कमल मीणा और ओमप्रकाश हुडला टिकट के लिए अग्रिम पंक्ति में हैं।

श्रीगंगानगर (Shri Ganga Nagar) से कुलदीप इंदौरा, शिमला नायक व भरत मेघवाल और जयपुर ग्रामीण से मनीष यादव, जसवंत गुर्जर तथा अनिल चोपड़ा का नाम दावेदारों में आगे है। जालोर से वैभव गहलोत व रतन देवासी और करौली-धौलपुर से अनीता जाटव, ममता भूपेश और लक्खीराम बैरवा दौड़ में शामिल हैं. जाट राजनीति के केन्द्र नागौर से राघवेंद्र मिर्धा, मनीष मिर्धा व चेतन डूडी और पाली से दिव्या मदेरणा तथा संगीता बेनीवाल के नाम दावेदारी में है। दूसरी तरफ सीकर से महादेव सिंह खंडेला, सीताराम लांबा और कैप्टन अरविंद चौधरी मजबूत दावेदार हैं। टोंक-सवाई माधोपुर (Tonk-Sawai Madhopur) से पार्टी सचिन पायलट (Sachin Pilot) या हरीश मीणा को अपना प्रत्याशी बना सकती है।

राजधानी जयपुर से प्रताप सिंह खाचरियावास, डॉ. महेश जोशी, रफीक खान और स्वर्णिम चतुर्वेदी टिकट के लिए अपना दावा ठोक रहे हैं। जबकि आदिवासी बाहुल्य बांसवाड़ा-गरपुर में कांग्रेस पार्टी भारतीय आदिवासी पार्टी (Indian Tribal Party) के साथ समझौता कर सकती है। हालांकि बांसवाड़ा डूंगरपुर सीट (Banswara Dungarpur seat) से अर्जुन बामनिया कांग्रेस के प्रबल दावेदार हैं, लेकिन वहां समझौते के आसार ज्यादा हैं। मेवाड़ के चित्तौड़गढ़ से उदयलाल आंजना और राजसमंद से सुदर्शन सिंह रावत प्रबल दावेदार हैं। 27 और 28 फरवरी को होने वाली सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की मीटिंग में प्रत्याशियों की सूची जारी होने की संभावना जताई जा रही है।

पढ़ें :- जून में गर्मी और महंगाई लोगों के छुड़ा रही पसीने, दाल, दूध-सब्जियों के दामों में लगी आग, चुनाव बाद आम जनता को क्यों मिली यह मार?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...