1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. ल्यूसिड मोटर्स ने टेस्ला को टक्कर देने के लिए ड्रीम ड्राइव एडीएएस सिस्टम का किया खुलासा

ल्यूसिड मोटर्स ने टेस्ला को टक्कर देने के लिए ड्रीम ड्राइव एडीएएस सिस्टम का किया खुलासा

ड्रीमड्राइव इस महीने के अंत में ल्यूसिड एयर ड्रीम एडिशन की डिलीवरी के साथ शुरू होगी और अगले साल ग्रैंड टूर ट्रिम पर भी आएगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ल्यूसिड मोटर्स जिसने अभी-अभी ल्यूसिड एयर ड्रीम एडिशन ईवी का उत्पादन शुरू किया है इसलिए अब इसकी एडीएएस क्षमता की घोषणा के साथ ड्रीमड्राइव सिस्टम है। जो 30 सुविधाओं के साथ आता है। एक ड्रीम ड्राइव प्रो विकल्प भी होगा जो एक LiDAR और एक भविष्य का हाईवे पायलट प्रोग्राम भी जोड़ता है जो हाथों से मुक्त ड्राइविंग क्षमता प्रदान करता है। ल्यूसिड एयर एक दशक से अधिक समय से विकास में था और इसने एक अरब से अधिक का निवेश अर्जित किया है जिसमें सऊदी अरब के निवेशक भी शामिल हैं।

पढ़ें :- इस मिनी इलेक्ट्रिक कार में मिलेगी 180 किमी की रेंज,पार्किंग स्थानों के लिए आदर्श

ल्यूसिड एयर में 32 सेंसर हैं जिनमें 14 दृश्य-प्रकाश कैमरे, पांच रडार इकाइयां, और चार चारों ओर देखने वाले कैमरे और पूरे वाहन के बाहरी हिस्से में अल्ट्रासोनिक सेंसर शामिल हैं। LiDAR के साथ एक संस्करण भी है। जिसे टेस्ला ने सलाह दी है लेकिन तथ्य यह है कि स्तर 2 स्वायत्तता के साथ कारों में सभी LiDAR हैं। यह प्रणाली पूरी तरह से सेल्फ-ड्राइविंग नहीं है, बल्कि ADAS है, लेकिन यह टेस्ला की पेशकश से बेहतर हैं।

ल्यूसिड मोटर्स ने एक ईथरनेट रिंग का भी विस्तार किया है, जिसमें एक हाई-स्पीड डेटा नेटवर्क है जो कार के हर चार कोनों में एक कंप्यूटर गेटवे को गीगाबिट गति पर संचार करने में सक्षम बनाता है। इसका प्रदर्शन अधिक है और इसलिए ब्रेक, स्टीयरिंग और समग्र शक्ति जैसी प्रमुख प्रणालियों के लिए अतिरेक के रूप में भी दोगुना हो जाता है। ड्रीमड्राइव प्रो सिस्टम के एक हिस्से के रूप में, उपयोगकर्ताओं को ओवर द एयर अपडेट के माध्यम से अतिरिक्त सुविधाएं मिलती रहेंगी।

ड्रीमड्राइव प्रो को क्षमता में बढ़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ल्यूसिड में नई कार्यक्षमता विकसित करने की क्षमता है ड्रीमड्राइव प्रो इन-हाउस के लिए। यह ड्रीमड्राइव प्रो अनुभव के हर पहलू को लाभान्वित कर सकता है। अमेरिका में, यह बड़े पैमाने पर उत्पादित कार पर LiDAR का पहला उपभोक्ता-श्रेणी का अनुप्रयोग हो सकता है। ज़रूर, अमेरिका में वेमो और क्रूज़ की सेल्फ-ड्राइविंग कारें हैं, लेकिन वे उपभोक्ताओं के स्वामित्व में नहीं हैं।

यह LiDAR ड्राइवरों को प्रदान किए जा रहे 360-डिग्री दृश्य के साथ Lucid के सराउंड-व्यू मॉनिटरिंग का भी समर्थन करेगा। इसे या तो एयर ड्रीम एडिशन ट्रिम या ग्रैंड टूरिंग ट्रिम में पेश किया जाएगा।

पढ़ें :- Auto News-Ford Recalls : फोर्ड ने वापस बुलाए 462,000 लाख से ज्यादा वाहन, आई ये खराबी

ड्रीमड्राइव हाई-स्पीड और ट्रैफिक से भरी स्थितियों में ड्राइवर की सहायता करेगा, उदाहरण के लिए, हाईवे पर ल्यूसिड एयर को आगे की कार से सुरक्षित दूरी पर रखने के लिए हाईवे असिस्ट लेन-सेंटिंग के साथ एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल को मिलाएगा। ट्रैफिक जाम सहायक 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कार का संचालन करेगा और लेन असिस्ट वाहन को तब प्रवेश करता रहेगा जब लाइनें अवरुद्ध या ट्रैफिक लाइट द्वारा कवर की जा रही हों। हाईवे असिस्ट भी शायद भविष्य में हाथों से मुक्त ड्राइविंग अनुभव प्रदान करेगा जो कि टेस्ला ऑटोपायलट द्वारा भी पेश नहीं किया गया है।

समानांतर और लंबवत पार्किंग स्थलों के लिए एक ऑटो-पार्क सुविधा भी है और यह कार को आपके पास लाएगी और मौके से बाहर भी निकल जाएगी। अगर यह खुद को किसी पहाड़ी पर पार्क करता है तो यह आगे के पहियों को एक अंकुश की ओर या दूर कर देगा। ल्यूसिड एयर की डिलीवरी शुरू होते ही ड्रीमड्राइव इस महीने शुरू हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...