1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Lucknow : मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने निरीक्षण कर परखी राजधानी की साफ-सफाई की जमीनी हकीकत

Lucknow : मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने निरीक्षण कर परखी राजधानी की साफ-सफाई की जमीनी हकीकत

मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब (Divisional Commissioner Dr. Roshan Jacob) ने शुक्रवार को शहर के विभिन्न मार्गों व गलियों की साफ-सफाई को लेकर विभिन्न स्थानों का औचक निरीक्षण किया गया। मण्डलायुक्त ने आईटी चौराहा पहुंच कर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया है। निरीक्षण के दौरान सफाई कर्मियों द्वारा उक्त रोड पर सफाई का कार्य करते हुए पाया गया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब (Divisional Commissioner Dr. Roshan Jacob) ने शुक्रवार को शहर के विभिन्न मार्गों व गलियों की साफ-सफाई को लेकर विभिन्न स्थानों का औचक निरीक्षण किया गया। मण्डलायुक्त ने आईटी चौराहा पहुंच कर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया है। निरीक्षण के दौरान सफाई कर्मियों द्वारा उक्त रोड पर सफाई का कार्य करते हुए पाया गया। मण्डलायुक्त ने सफाई कर्मियों से जानकारी लेते हुए पूछा कि आपकी ड्यूटी का समय क्या है और एकत्रित कूड़े को कहा ले जाकर डमप करते हो। सफाई कर्मचारियों के पास ग्लप्स, यूनीफार्म, आईडी कार्ड मौके पर न होने के कारण नाराजगी व्यक्त की और सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सारी चीजें तत्काल सुनिश्चित करा ली जायें।

पढ़ें :- PMGKAY : सीएम योगी का बड़ा फैसला : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना सितंबर तक बढ़ाई

इसके बाद निराला नगर की गलियों का निरीक्षण किया गया मौके पर साफ-सफाई की व्यवस्था गुणवत्तापूर्ण पायी गयी और चेतन विहार, शेखपुरा(अलीगंज) में गलियों में जाकर निरीक्षण किया और मौके पर कूड़े वाली गाड़ियां डोर टू डोर जाकर स्वच्छता से सम्बंधित जिंगल बजाती मिली।

मण्डलायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि कूड़े उठाने वाली ट्राली/गाड़ियां बहुत जर्जर/पुरानी है और उसके स्थान पर नई कूड़े उठाने वाली ट्राली ले लिया जाये। जिससे सफाई कार्य गुणवत्तापूर्ण ससमय पूर्ण हो सके। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी मेहनती है लेकिन मशीनों का उपयोग कम कर रहे है कूड़े मशीनों का उपयोग ज्यादा से ज्यादा किया जाये और मशीनों का भी पेन्ट/सौन्दर्यीकरण करा लिया जाये।

मण्डलायुक्त ने निरीक्षण के दौरान जानकीपुरम में नालियों में गन्दगीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त की और सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि साफ-सफाई में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही है। मुख्य मार्ग के सफाई के साथ-साथ गलियों की सफाई का भी विशेष ध्यान दिया जाए। जहां पर कूड़े खुले में डम्प है उनकों धीरे-धीरे कम कर लिया जाये। इस अवसर पर नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

पढ़ें :- नाटक 'भूमि' ने बेटियों को आगे बढ़ाने का दिया बड़ा संदेश
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...