1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी ने UP Vidhan Bhavan पर फहराया तिरंगा, सभी क्रांतिकारियों को किया नमन

सीएम योगी ने UP Vidhan Bhavan पर फहराया तिरंगा, सभी क्रांतिकारियों को किया नमन

स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ ( 75th Independence Day ) के मौके पर पूरा देश जश्न में डूबा हुआ है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) देश की 75वें स्वतंत्रता दिवस पर रविवार को सुबह 9 बजे विधानभवन प्रांगण (UP Vidhan Bhavan)  में ध्वाजारोहण (Flag Hoisting) किया। सीएम योगी (CM Yogi)  ने अपने संबोधन में झांसी में रानी लक्ष्मीबाई, बलिया में मंगल पांडे के नेतृत्व में स्वतंत्रता की लड़ाई में योगदान की चर्चा की।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ ( 75th Independence Day ) के मौके पर पूरा देश जश्न में डूबा हुआ है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) देश की 75वें स्वतंत्रता दिवस पर रविवार को सुबह 9 बजे विधानभवन प्रांगण (UP Vidhan Bhavan)  में ध्वाजारोहण (Flag Hoisting) किया। सीएम योगी (CM Yogi)  ने अपने संबोधन में झांसी में रानी लक्ष्मीबाई, बलिया में मंगल पांडे के नेतृत्व में स्वतंत्रता की लड़ाई में योगदान की चर्चा की। योगी ने कहा कि 1942 में ही बलिया ने खुद को स्वाधीन घोषित कर दिया था। उन्होंने कहा कि लखनऊ के काकोरी में पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, राजेंद्र लाहिड़ी, ठाकुर रोशन सिंह ने क्रांति का बिगुल बजाया, आज देश के सभी क्रांतिकारियों को नमन करता हूं।

पढ़ें :- प्रो. नरेन्द्र प्रताप सिंह बांदा कृषि व प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्त

देश की स्वाधीनता के बाद देश की बाह्य और आतंरिक सुरक्षा को सुदृढ़ बनाए रखने और भारत के नागरिकों को सुरक्षित माहौल प्रदान करने वाले भारत के सभी वीर जवानों जिन्होंने देश में विभिन्न युद्धों में अपना बलिदान दिया, मैं उन सभी जवानों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

पढ़ें :- IPL 2022 में शामिल हुईं दो और नई फ्रैंचाइजी टीमें लखनऊ और अहमदाबाद, अब 10 टीमों के साथ होगा टूर्नामेंट

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Uttar Pradesh Governor Anandiben Patel) ने अपने शुभकामना संदेश में स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रदेशवासियों के मंगलमय जीवन की कामना की है। इसके साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव पर देश के उन ज्ञात व अज्ञात महान देशभक्तों और वीरांगनाओं को नमन करते हुए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है, जिन्होंने आजादी की जंग में अपने प्राणों की आहुति दी। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) देश के महान सपूतों के सपने को पूरा करने का संकल्प है।

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day )के अवसर पर डीजीपी मुकुल गोयल (DGP Mukul Goyal) ने यूपी पुलिस मुख्यालय में झंडारोहण (Flag hoisting at UP Police Headquarters) किया है। इस मौके पर एडीजी लां एंड आर्डर प्रशांत कुमार (ADG Law & Order Prashant Kumar) सहित तमाम अधिकारी और पुलिसकर्मी मौजूद थे। डीजीपी ने पुलिस कर्मियों को गोल्ड, सिल्वर, प्लेटिनम डिस्क देकर सम्मानित किया।

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (Lucknow District Magistrate Abhishek Prakash) ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस ( 75th Independence Day ) की शुभकामनाएं देते हुए अपने संबोधन में कहा कि देश को आजाद कराने में शहीदों ने अपना सर्वस्व न्यौछावर किया है। ऐसे में प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि हम स्वाधीनता के महत्व को सदैव याद रखें और संविधान में प्रदत्त आधारभूत अधिकारों के साथ ही कर्तव्यों के निर्वहन के प्रति भी सजग रहें।

पढ़ें :- Deputy Speaker Election : सीएम योगी को किसके स्वास्थ्य की है चिंता, दी बलिया के काले गाजर का हलवा खाने की सलाह
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...