1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. जम्मू -कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाकर ताकतवर बनाया,यहां लोकतंत्र अब जमीनी स्तर तक पहुंचा : मोदी

जम्मू -कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाकर ताकतवर बनाया,यहां लोकतंत्र अब जमीनी स्तर तक पहुंचा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) रविवार को जम्मू कश्मीर के दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने 3100 करोड़ रुपए की लागत से बनी 8.45 किलोमीटर लंबी बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग (Banihal-Qazigund road tunnel) का उद्घाटन किया, जबकि किश्तवाड़ जिले (Kishtwar district) में चेनाब नदी (Chenab River) पर बनने वाली 850 मेगावॉट की रतले हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना (Ratle Hydroelectric Project) और 540 मेगावॉट की क्वार हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना(Kwar Hydroelectric Project) का शिलान्यास किया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) रविवार को जम्मू कश्मीर के दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने 3100 करोड़ रुपए की लागत से बनी 8.45 किलोमीटर लंबी बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग (Banihal-Qazigund road tunnel) का उद्घाटन किया, जबकि किश्तवाड़ जिले (Kishtwar district) में चेनाब नदी (Chenab River) पर बनने वाली 850 मेगावॉट की रतले हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना (Ratle Hydroelectric Project) और 540 मेगावॉट की क्वार हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना(Kwar Hydroelectric Project) का शिलान्यास किया।

पढ़ें :- UP News: अखिलेश यादव बोले-BJP के लोग कागज लेकर घूम रहे, टाई-सूट पहने लोगों से कर लेते हैं एमओयू

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि आजादी के 7 दशक में जम्मू कश्मीर में केवल 17 हजार करोड़ रुपए का निवेश हो पाया था, लेकिन यह जानकारी हैरानी होगी कि पिछले दो साल में अकेले जम्मू- कश्मीर में 38 हजार करोड़ का निवेश हुआ है। इसके साथ उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत कल यानी आने वाले 25 सालों में देश जम्मू कश्मीर(Jammu and Kashmir)  विकास की नई गाथा (New Growth Story) लिखेगा।

पीएम मोदी (PM Modi) ने आगे कहा कि पहले दिल्ली से कई फाइल अगर चलती थी, तो उसे जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir)  पहुंचने में करीब 2-3 हफ्ते लग जाते थे, लेकिन अब दिल्ली से अप्रूव हुआ 500 किलोवॉट का सोलर पॉवर प्लांट, यहां 3 हफ्ते के भीतर लागू हो जाता है और बिजली पैदा करनी शुरू कर देता है।

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह (National Panchayati Raj Day Celebrations) में भाग लेते हुए, देश भर की ‘ग्राम सभाओं’ को संबोधित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री जम्मू के सांबा जिले की पल्ली पंचायत गए। पीएम ने आज इस कार्यक्रम में देश के हर जिले में 75 जलाशयों के विकास पुनर्जीवन के प्रयास के तहत अमृत सरोवर (Amrit Sarovar) नाम से एक नई पहल की भी शुरुआत की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir)   दौरे से ऐन पहले रविवार (24 अप्रैल, 2022) सुबह जम्मू के एक गांव में धमाका हो गया। ललियान गांव में इस संदिग्ध विस्फोट के चलते घटनास्थल पर करीब डेढ़ फुट गहरा गड्ढा हो गया। हालांकि, इस दौरान फिलहाल किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है, मगर खुले खेत में इस तरह के ब्लास्ट ने पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों को और चौकन्ना कर दिया।

पढ़ें :- इससे देश की छवि को कोई नुकसान नहीं, अडानी मामले में वित्त मंत्री का आया जवाब...

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जहां प्रधानमंत्री का कार्यक्रम हुआ है, धमाका उस जगह से लगभग सात-आठ किलोमीटर की दूरी पर हुआ। पुलिस की ओर से पत्रकारों को बताया गया कि जम्मू के बिसनाह स्थित ललियान गांव में खुले खेत में ग्रामीणों को धमाके की आवाज आई थी। फिलहाल मामले की जांच-पड़ताल की जा रही है। हमें संदेह है कि यह उल्कापिंड या शायद बिजली गिरने के कारण हुआ है। वहीं, धमाके के बाद इलाके की सुरक्षा को और बढ़ा दिया गया है।

अनुछेद 370 हटने के बाद पहला दौरा

जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) से अनुछेद 370 हटने(Removing Article 370), राज्य का विभाजन और केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पीएम मोदी का यह पहला दौरा है। इस मौके पर पीएम राज्य में करीब 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। मोदी के दौरे को लेकर जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir)  के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Lieutenant Governor Manoj Sinha) ने कहा कि इससे राज्य में विकास की एक नई शुरूआत हुई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...