1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. विधायकों को एक स्कूल लेना होगा गोद, सीएम योगी का आदेश

विधायकों को एक स्कूल लेना होगा गोद, सीएम योगी का आदेश

एक बार फिर से पूर्ण बहुमत के साथ भाजपा सरकार ने जीत हासिल कि है। 25 मार्च को सीएम योगी ने एक बार फिर से दूसरी बार सीएम पद के लिए शपथ ग्रहण किए। जिसके बाद से सीएम योगी लगातार एक्सन में नजर आ रहे हैं। वहीं गुरूवार को सीएम योगी ने आदेश दिया है कि कोई भी विधायक बिना पार्टी व सीएम के अनुमती के बिना प्रदेश के बाहर नही जा सकते।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

लखनऊ।  एक बार फिर से पूर्ण बहुमत के साथ भाजपा सरकार ने जीत हासिल कि है। 25 मार्च को सीएम योगी ने दूसरी बार सीएम पद के लिए शपथ ग्रहण किए। जिसके बाद से सीएम योगी लगातार एक्सन में नजर आ रहे हैं। वहीं गुरूवार को सीएम योगी ने आदेश दिया है कि कोई भी विधायक बिना पार्टी व सीएम के अनुमती के प्रदेश से बाहर नही जा सकता। उसके साथ ही  सीएम ने आदेश दिया है कि विधायकों और अधिकारियों को स्कूलों को गोद लेने होंगे। वहीं स्कूलों की दशा सुधारने को पुराने विद्यार्थियों, सीएसआर की मदद भी ली जाएगी। अगले पांच साल में एक करोड़ नए छात्रों के पंजीकरण का लक्ष्य रखा गया है।

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

बता दें कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी 1.58 लाख प्राइमरी स्कूलों को स्मार्ट सुविधाओं से लैस करने के निर्देश भी दिए। स्कूल चलो अभियान में कम साक्षरता वाले जिलों पर फोकस रहेगा। वहां के स्कूलों के लिए अलग रणनीति तय की जाएगी। श्रावस्ती से लेकर बहराइच, बलरामपुर, बदायूं और रामपुर में साक्षरता दर काफी कम हैं। स्कूल चलो अभियान में शिक्षक घर-घर जाकर बच्चों को स्कूल आने के लिए प्रेरित करेंगे।

गौरतलब है कि इस अभियान के स्थानीय लोगों को जोड़ा जाएगा। स्कूल में बच्चो के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध कराया जाएगा। निजी संस्थाओं, स्कूल के पुराने विद्यार्थियों को अभियान चलाकर जोड़ा जाए। स्कूलों के कायाकल्प के लिए सीएसआर की मदद ली जाए। स्कूलों में पेयजल, टॉयलेट, स्मार्ट क्लास और फर्नीचर की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके साथ ही बच्चों की यूनिफॉर्म और जूते मोजे की व्यवस्था हो।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...