1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के सबसे बड़े पुत्र मोहन सिंह का कोरोना से जंग हारे

हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के सबसे बड़े पुत्र मोहन सिंह का कोरोना से जंग हारे

भारतीय हाकी परिवार पर लगातार दो दिनों से मौत का साया सा मंडरा रहा है। एक के बाद एक दुखद समाचारों का आना थम ही नहीं रहा है । सोमवार को दोपहर लगभग 3:30 बजे हाकी के जादूगर ध्यानचंद के सबसे बड़े सुपुत्र मोहन सिंह का राजस्थान के कोटा शहर में अपने निवास स्थान पर निधन हो गया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Mohan Singh Eldest Son Of Hockey Magician Dhyanchand Lost To Corona

कोटा। भारतीय हाकी परिवार पर लगातार दो दिनों से मौत का साया सा मंडरा रहा है। एक के बाद एक दुखद समाचारों का आना थम ही नहीं रहा है । सोमवार को दोपहर लगभग 3:30 बजे हाकी के जादूगर ध्यानचंद के सबसे बड़े सुपुत्र मोहन सिंह का राजस्थान के कोटा शहर में अपने निवास स्थान पर निधन हो गया।

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट से अमरावती से लोकसभा सांसद नवनीत कौर राणा को मिली बड़ी राहत

वह कुछ दिन पूर्व ही कोरोना से ठीक होकर स्वस्थ प प्रसन्न होकर हॉस्पीटल से घर आ गए थे। कल अचानक ही उनकी सांसों ने उनका साथ छोड़ दिया। मोहन सिंह मेजर ध्यानचंद के परिवार की रीढ की हड्डी थे जिनको पूरा परिवार अपने पिता की तरह मान सम्मान देता था सारे परिवार के बच्चों से उनका अद्भुत लगाव और स्नेह था।बहुत ही सहज सरल स्वभाव के धनी । सभी से प्रेमव्रत व्यवहार। अशोक कुमार की पूरी पढ़ाई और परवरिश करने वाले मोहन सिंह ही रहे । घर मे बड़े होने के नाते सबसे पहले शासकीय सेवा में मोहन सिंह ही नौकरी मे लगे।

वह राजस्थान सरकार के खेल विभाग में पदस्थ हुए। मेजर ध्यानचंद सेवा निवृत हो चुके थे। परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत नाजुक थी मेजर ध्यानचंद की थोडी-सी पेंशन मे परिवार का गुजारा हो पाना संभव नहीं था, ऐसी परिस्थति मे मोहन सिंह ने ही अपने छोटे भाई बहनों को अपने छोटे से वेतन संसाधनों में पढ़ाया लिखाया और उनकी परवरिश की। मोहन सिंह ही अशोक कुमार को उच्च शिक्षा के लिए झांसी से कोटा लेकर आये । मोहन सिंह की परवरिश और मार्ग दर्शन का नतीजा है। जिसकी वजह से देश और दुनिया को अशोक कुमार जैसा महान हाकी खिलाडी मिल पाया। अशोक कुमार की सफलता की कहानी पर्दे के पीछे लिखने वाले मोहन सिंह ही रहे है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X