1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. नवरात्रि 2021 उपवास युक्तियाँ: उपवास करते समय वजन कम करने के लिए इन 5 सरल युक्तियों का करें पालन

नवरात्रि 2021 उपवास युक्तियाँ: उपवास करते समय वजन कम करने के लिए इन 5 सरल युक्तियों का करें पालन

नवरात्रि 2021 उपवास युक्तियाँ: यदि आप नौ दिनों के लिए उपवास कर रहे हैं और कुछ वजन कम करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है क्योंकि उपवास वजन घटाने में मदद करता है अगर इसे ठीक से किया जाए।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

नवरात्रि 2021 चल रहा है, और हिंदू भक्त त्योहार मनाते हुए खुशी से झूम रहे हैं। शारदा नवरात्रि भारत में सबसे बड़े त्योहारों में से एक है क्योंकि यह देवी दुर्गा और देवी पार्वती के नौ रूपों को समर्पित है। साथ ही, यह नौ दिवसीय उत्सव भगवान राम की रावण पर विजय का प्रतीक है।

पढ़ें :- कुछ आदतो में सुधार कर रख सकते है किडनी का ध्यान, जानिये क्या है आदते

नवरात्रि 2021 उपवास युक्तियाँ: उपवास करते समय वजन कम करने के लिए इन 5 सरल युक्तियों का पालन करें

नवरात्रि 2021 उपवास युक्तियाँ: यदि आप नौ दिनों के लिए उपवास कर रहे हैं और कुछ वजन कम करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है क्योंकि उपवास वजन घटाने में मदद करता है अगर इसे ठीक से किया जाए।

क्योंकि यह देवी दुर्गा और देवी पार्वती के नौ रूपों को समर्पित है। साथ ही, यह नौ दिवसीय उत्सव भगवान राम की रावण पर विजय का प्रतीक है।

इस त्योहार के दौरान, भक्त देवी के नौ रूपों की पूजा करते हैं और प्रत्येक दिन एक दिन का उपवास रखते हैं। शारदा नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक उपवास रखने का वैज्ञानिक महत्व भी है क्योंकि यह शरीर को डिटॉक्स और शुद्ध करता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यह त्योहार ऋतु परिवर्तन का प्रतीक है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि हल्का भोजन करना चाहिए, अन्यथा लोगों को पेट से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पढ़ें :- Bhindi Water : भिंडी का पानी है चमत्कारी, इस तरह करेंगे सेवन तो रहेंगे निरोगी

इसी तरह, नवरात्रि ग्लूटेन-फ्री और हल्के खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देती है। इसके अलावा, केवल फल खाकर व्रत का पालन किया जा सकता है। हालांकि, क्या आपने उपवास के दौरान उन अतिरिक्त किलो को कम करने के बारे में सोचा है? हां, अगर ठीक से किया जाए तो उपवास वजन घटाने में मदद करता है। इसलिए, यदि आप नौ दिनों तक उपवास कर रहे हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है। यहां हम कुछ आसान पोषक तत्वों से भरपूर टिप्स के साथ हैं जो आपके शरीर से उन अतिरिक्त किलो को कम करने में आपकी मदद करेंगे। नीचे एक नज़र डालें:

सब्जियों को डाइट में शामिल करें

उपवास का मतलब यह नहीं है कि आप उन सभी तली हुई चीजों को अपने पेट में डाल देंगे। उपवास का अर्थ है हल्का लेकिन स्वस्थ भोजन करना। इसलिए, आपको हरी सब्जियों पर ध्यान देना चाहिए, जो पोषण से भरपूर और पचाने में आसान हों क्योंकि वे आपके पेट को संतुष्ट करेंगी। आप घर का बना सलाद और सूप भी ले सकते हैं।

अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए समय-समय पर भोजन करें। छोटे-छोटे भोजन करने से आपको संपूर्ण पोषण मिलता है और आप पूरे दिन ऊर्जा से भरे रहते हैं।

लो-फैट चुनें

पढ़ें :- जीरे के सेवन से ऐसे रखें अपनी सेहत का ख़्याल

व्रत के दौरान आप दिन में एक या दो बार अपनी मनपसंद कुट्टू पूरियां खा सकते हैं. हालांकि, ऐसी चीजें खाने से बचें जिनमें वसा की मात्रा अधिक हो। फुल क्रीम दूध न पिएं और न ही मलाई और पनीर का सेवन करें। सलाद की एक प्लेट खाना बेहतर है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

उपवास हो या न हो, हमें दिन में खूब पानी पीना चाहिए। पानी हमारे शरीर को साफ और डिटॉक्स करने में मदद करता है और शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। अगर आप उन अतिरिक्त किलो को कम करना चाहते हैं तो गुनगुना पानी पिएं, यह बेहतर तरीके से डिटॉक्स होगा।

व्यायाम

सिर्फ इसलिए कि आप उपवास कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कसरत करने की ज़रूरत नहीं है। अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस हो रही है तो आपको आसान एक्सरसाइज करनी चाहिए। ताकि शरीर में चर्बी जमा न हो। साथ ही, यह रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा, चयापचय गतिविधि को बढ़ाएगा और वजन कम करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...