1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Israel: अब वेस्ट बैंक में बेरोकटोक घूम सकेंगे फिलिस्तीनी, इतने लोगों को ID कार्ड देगा इजराइल

Israel: अब वेस्ट बैंक में बेरोकटोक घूम सकेंगे फिलिस्तीनी, इतने लोगों को ID कार्ड देगा इजराइल

इजराइल, वेस्ट बैंक में रहने वालों लिए एक अच्छी पहल करने जा रहा है। अब वेस्ट बैंक में रहने वाले फिलिस्तीनी नागरिक अब इजराइल के चेकपोस्ट और नाकों पर बेरोकटोक जा सकेंगे।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Jerusalem: इजराइल, वेस्ट बैंक में रहने वालों लिए एक अच्छी पहल करने जा रहा है। अब वेस्ट बैंक में रहने वाले फिलिस्तीनी नागरिक अब इजराइल के चेकपोस्ट और नाकों पर बेरोकटोक जा सकेंगे। क्योंकि इजराइल उन्हें आडी कार्ड जारी करने जा रहा है। 1967 से वेस्ट बैंक पर इजराइल का कब्जा है।अब यहां के 4,000 फिलिस्तीनी नागरिकों को पहचान पत्र जारी किए जाएंगे।

पढ़ें :- Omicron Variant : ‘ओमीक्रॉन’ को लेकर WHO ने जारी की 'High Risk' की चेतावनी

खबरों के अनुसार, इजराइल की सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से उन 2,800 लोगों के लिए खासतौर पर फायदेमंद होगा, जो गजा पट्टी के पूर्व नागरिक हैं। सरकार ने उन्हें कानूनी दर्जा देने का फैसला किया है। ये लोग 2007 में गजा पट्टी से भागकर तब वेस्ट बैंक आ गए थे जब हमास के साथ आंतरिक संघर्ष चल रहा था।

इजराइल ने छह हफ्ते तक चले युद्ध में इस इलाके पर कब्जा कर लिया था। तब से यहां रहने वाले लोगों के साथ इजराइली सेना की झड़पें होती रहती हैं। इजरायल दावा करता है कि यह जमीन यहूदियों की है, जिसपर बाद में मुस्लिम आक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया था। उन्हें अब यह जमीन वापस कर देनी चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...