1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. अब उत्तराखंड सरकार ने ब्लैक फंगस को अब महामारी किया घोषित, आदेश जारी

अब उत्तराखंड सरकार ने ब्लैक फंगस को अब महामारी किया घोषित, आदेश जारी

हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश के बाद अब शनिवार को उत्तराखंड सरकार ने भी ब्लैक फंगस को महाारी घोषित कर दिया है। प्रभारी सचिव पंकज पांडेय ने इसके तहत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अब सूबे में महामारी के प्रोटोकॉल के तहत ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज होगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश के बाद अब शनिवार को उत्तराखंड सरकार ने भी ब्लैक फंगस को महाारी घोषित कर दिया है। प्रभारी सचिव पंकज पांडेय ने इसके तहत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अब सूबे में महामारी के प्रोटोकॉल के तहत ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज होगा। इधर, प्रदेश में कोविड की स्थिति की समीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की है।

पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024 : यूपी में 5 बजे तक 57.54 प्रतिशत मतदान, बंगाल में 78% वोटिंग, जानें- कहां कितना हुआ मतदान

इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को अहम निर्देश दिए। कोरोना संक्रमण की वजह से अपने परिजनों को खो चुके बच्चों के लिए सरकार एक अलग स्कीम बनाएगी। इसके लिए अभियान चलाकर ऐसे बच्चों की पहचान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि तीसरी लहर की तैयारी के लिए जमीन स्तर पर काम करें। तीसरी लहर में बच्चों पर फोकस करना होगा। सभी डीएम गांव के मुताबिक एक प्लान तैयार करेंगे।

सरकार का अहम फैसला

कोरोना महामारी के दौरान बंद शैक्षिक संस्थानों को लेकर उत्तराखंड सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। कोरोना की वजह से बंद और ऐसे में स्कूलों को सिर्फ ट्यूशन फीस लिए जाने का आदेश दिया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि देरी से फीस देने पर किसी भी विद्यार्थी को स्कूलों से बाहर नहीं निकाला जाएगा। जो बच्चे ऑन लाइन क्लास ले रहे हैं सिर्फ उनसे ही ट्यूशन फीस ली जाएगी।

बता दें कि पिछले शिक्षा सत्र की तरह ही इस साल भी कोरोना के कारण स्कूलों को खोला नहीं जा सका है। कोरोना की दूसरी लहर से जो संक्रमण व्यापक तरीके से फैला है उस कारण अभी स्कूलों के खोले जाने को लेकर संशय बना हुआ है। ऐसे में निजी स्कूलों की ओर से बच्चों के अभिभावकों को फीस भरने को लेकर दबाव बनाने की सूचनाएं लगातार आ रहीं थीं। इसी को लेकर उत्तराखंड सरकार से फीस वृद्धि को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए। उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने जो नया आदेश जारी किया उसमें कोविड के चलते बन्द स्कूलों को सिर्फ लेंगे ट्यूशन फीस ही लिए जाने को कहा गया है।

पढ़ें :- Israel Iran War : Air India ने तेल अवीव जाने वाली सभी उड़ानें रोकी ,  खतरे को देखते हुए लिया फैसला

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...