1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. ओला इलेक्ट्रिक ने 1 लाख रुपये से कम में ई-स्कूटर लॉन्च किया

ओला इलेक्ट्रिक ने 1 लाख रुपये से कम में ई-स्कूटर लॉन्च किया

Ola Electric ने रविवार को S1 और S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ओला इलेक्ट्रिक, मोबिलिटी दिग्गज ओला की इलेक्ट्रिक वाहन शाखा ने ओला एस 1 लॉन्च किया है, जो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की अपनी रेंज में पहला है। सॉफ्टबैंक समर्थित कंपनी ने कहा कि ओला एस1 को दुनिया के लिए भारत में डिजाइन और इंजीनियर किया गया है और यह उपभोक्ताओं को बेहतरीन स्कूटर अनुभव प्रदान करेगी। ओला एस1 99,999 रुपये से शुरू होता है, जिसमें राज्य सरकार के प्रोत्साहन, पंजीकरण और बीमा शामिल नहीं हैं।

पढ़ें :- Auto News: इस इलेक्ट्रिक कार को खूब किया जा रहा है पसंद, सिंगल चार्ज में चलती है इतने किमी

ओला के चेयरमैन और ग्रुप सीईओ भाविश अग्रवाल ने बेंगलुरु में ओला इलेक्ट्रिक कैंपस में एक राउंडटेबल के दौरान कहा, यह अब तक का सबसे अच्छा स्कूटर होगा हमें ऐसी तकनीक बनानी होगी, जो दुनिया में सबसे अच्छी हो और हम यही कर रहे हैं। हम कहते रहे हैं कि हम अपनी तकनीक खुद बनाएंगे। हमने अपनी खुद की तकनीक बनाई। यह सब यहां इस कार्यालय में स्थित भारतीय टीमों द्वारा किया गया है, और यह विश्व में अग्रणी है।

भारत में, ओला अब इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं, जैसे एथर एनर्जी, हीरो इलेक्ट्रिक और टीवीएस मोटर कंपनी के साथ सीधी प्रतिस्पर्धा में है। कंपनी ने कहा कि स्कूटर 181 किमी तक की उद्योग-अग्रणी रेंज, 3 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की गति और क्रमशः 115 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ रेंज आत्मविश्वास को प्रेरित करता है। यह हाइपरड्राइव मोटर से लैस है। वाहन को इन-हाउस डिजाइन और सिद्ध किया गया है, 8.5 kW मोटर उद्योग में सबसे शक्तिशाली है, इसमें उच्च तापीय क्षमता, अद्वितीय पीक पावर और टॉर्क है।

बैटरी के बारे में ओला ने कहा कि इसने उद्योग के मानक तय किए हैं। 3.97 kWh की बैटरी एक बार चार्ज करने पर 181 किमी की रेंज के लिए पर्याप्त पावर पैक करती है। इसकी मालिकाना बैटरी प्रबंधन प्रणाली (बीएमएस) इष्टतम स्थायित्व, प्रदर्शन, रेंज और सुरक्षा के लिए बैटरी की निगरानी के लिए सक्रिय रूप से काम करती है।

फर्म ने कहा कि ओला एस1 दोपहिया वाहनों में अब तक की सबसे उन्नत तकनीक लाता है। इसमें एक वाहन नियंत्रण इकाई (VCU) है। ओला द्वारा डिजाइन और इंजीनियर, फर्म ने कहा कि स्मार्ट वीसीयू ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 3 जीबी रैम और 4 जी, वाई-फाई और ब्लूटूथ के माध्यम से उच्च गति कनेक्टिविटी के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देता है।

पढ़ें :- Indian मार्केट में लॉन्च हुई धमाकेदार फीचर्स के साथ 2 नई कार, जाने कीमत

पिछले साल मई में, ओला इलेक्ट्रिक ने एम्स्टर्डम स्थित इलेक्ट्रिक स्कूटर मूल उपकरण निर्माता एटरगो बीवी का अधिग्रहण किया था। इस अधिग्रहण ने टेस्ला, जनरल मोटर्स, फेरारी, जगुआर और बीएमडब्ल्यू जैसी प्रमुख ऑटोमोटिव कंपनियों के साथ ईटर्गो टीम के व्यापक वाहन विकास अनुभव के साथ ओला इलेक्ट्रिक की मजबूत इंजीनियरिंग और डिजाइन क्षमताओं को और मजबूत किया था।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...