1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. इम्युनिटी बढ़ाने में रामबाण है प्याज का रस, चिकित्सकों का दावा

इम्युनिटी बढ़ाने में रामबाण है प्याज का रस, चिकित्सकों का दावा

कोरोना संक्रमण काल में इम्युनिटी बढ़ाने में आर्युवेदिक दवाओं का प्रचलन बढ़ा है। इसके बीच उत्तर प्रदेश में बस्ती जिले के वरिष्ठ चिकित्सक ने दावा किया है कि इम्युनिटी बढ़ाने में प्याज का रस बेहद असरकारक साबित हो सकता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

बस्ती। कोरोना संक्रमण काल में इम्युनिटी बढ़ाने में आर्युवेदिक दवाओं का प्रचलन बढ़ा है। इसके बीच उत्तर प्रदेश में बस्ती जिले के वरिष्ठ चिकित्सक ने दावा किया है कि इम्युनिटी बढ़ाने में प्याज का रस बेहद असरकारक साबित हो सकता है।

पढ़ें :- UP ELECTION 2022:  पांचवें चरण के चुनाव में इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी दाव पर, आज शाम से थमेगा चुनाव प्रचार  

डाक्टर रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि सर्दी-जुकाम भी कोरोना के आम लक्षणों में शामिल है। ऐसे में प्याज का रस न सिर्फ लो इम्युनिटी को बढ़ाता है। बल्कि सर्दी-जुकाम से भी राहत दिलाता है। शहर से लेकर गांव तक के लोग खाने मे प्याज का उपयोग करते है। इस समय हमे नाश्ते के साथ भी प्याज का सेवन करना चाहिए। प्याज के रस में विटामिन सी, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण भी होता है। जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है।

उन्होंने कहा कि सिर्फ और सिर्फ प्याज के रस के साथ साधारण रूप से इम्युनिटी बढ़ाने वाला पेय बना सकते हैं । उसका सेवन कर सकते हैं। प्याज में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते है, इसलिए इसके इस्तेमाल से विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचा जा सकता है। इसमें कैंसर सेल्स को नष्ट करने की क्षमता होती है। इसके इसी प्रभावी गुणों के कारण कैंसर के खतरे को कम करता है। बीते कुछ दिनों से मौसम का तापमान बढ़ रहा है। बढ़ते तापमान की वजह से हीट स्ट्रोक का खतरा ज्यादा हो जाता है। प्याज खाने से हीट स्ट्रोक के खतरे को काफी हद तक काम किया जा सकता है। इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मददगार होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...