HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Oral Care: अगर जीभ पर हो गए हैं काले काले छोटे छोटे दानें तो जरा भी न करें अनदेखी

Oral Care: अगर जीभ पर हो गए हैं काले काले छोटे छोटे दानें तो जरा भी न करें अनदेखी

मुंह की ठीक तरह से सफाई न करने के काले धब्बे दिखाई देने लगते है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके इस समस्या से निजात पा सकती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

अगर आपकी जीभ पर भी काले काले छोटे छोटे दाने हो गए हैं तो वक्त है संभल जाएं। ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आपको अपनी जीभ पर काले धब्बे दिखाई दे रहे हैं तो सावधान होने की जरुरत है।

पढ़ें :- Benefits of apple cider vinegar: ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है सेब का सिरका

यह डायबिटीज, अनीमिया जैसी बीमारी होने के संकेत होते है। या फिर मुंह की ठीक तरह से सफाई न करने के काले धब्बे दिखाई देने लगते है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके इस समस्या से निजात पा सकती है।

मुंह की ठीक ढंग से साफ सफाई न करने से ऐसा हो सकता है। इसलिए नियमित ब्रश जरुर करें। अधिक से अधिक पानी पाएं। पानी की कमी के कारण भी जीभ पर काले धब्बे होने लगते है।

इतना ही नहीं रात में ब्रश करके सोने से जीभ में गंदगी नहीं जमती है। टंग क्लीनर का इस्तेमाल जरुर करें। रात में मीठी चीज बिल्कुल न खाएं इससे जीभ पर ब्लैक स्पॉट पड़ जाते है।

ऐसी स्थिती में ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल को जीभ पर लगाएं या फिर इसका जूस पिएं। इससे जीभ का कालापन कम होगा। नीम की पत्ती का भी इस्तेमाल कर सकते है नीम की पत्तियों को उबाल कर ठंडा होने पर इस पानी से कुल्ला करें।

पढ़ें :- Benefits of Ladyfinger Water : सुबह उठकर खाली पेट पीएं भिंडी का पानी, मिनटों में कंट्रोल होगी शुगर

इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। जीभ के कालेपन को दूर करने के लिए लौंग के पानी से गरारा करने से भी छुटकारा मिलता है। इसमें दालचीनी मिलाकर उबाल लीजिए। जब पानी गुनगुना हो जाए तो गरारा कर लें। आराम मिलेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...