HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Petrol Diesel Price Cut : देशभर में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में कितनी हुई कटौती

Petrol Diesel Price Cut : देशभर में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में कितनी हुई कटौती

Petrol Diesel Price Cut : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election 2024) से पहले आम लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर है। मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol and Diesel Prices Reduces) में कटौती का एलान किया है। इसकी जानकारी पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' के जरिये दी है। 

By Abhimanyu 
Updated Date

Petrol Diesel Price Cut : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election 2024) से पहले आम लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर है। मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol and Diesel Prices Reduces) में कटौती का एलान किया है। इसकी जानकारी पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ के जरिये दी है।

पढ़ें :- Italy Boat Accident : इटली के पास भूमध्य सागर में दो नाव डूबने से 11 प्रवासियों की मौत, 60 से अधिक लापता

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने बताया कि पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की खुदरा कीमतों में संशोधन करने का फैसला किया गया है। इन पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें करीब दो साल से स्थिर बनी हुई थीं। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने गुरुवार शाम को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दो-दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की। ये नई दरें आज यानी शुक्रवार सुबह छह बजे से लागू हो गई हैं।

कीमतों में कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर से घटकर 94.72 रुपये प्रति लीटर हो गयी है, जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर से घटकर 87.62 रुपये प्रति लीटर हो गयी है। इसके अलावा मुंबई में पेट्रोल 104.21 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 103.94 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 100.75 रुपये प्रति लीटर हो गया है। जबकि मुंबई में डीजल 92.15 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 90.76 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 92.34 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने लगभग एक दशक पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों को अपने नियंत्रण से मुक्त कर दिया था। जिसके बाद से पेट्रोलियम कंपनियां ही तेल की कीमतें तय करती हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...