HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. CUET PG Result 2024 जारी, इस Direct Link से ऐसे करें चेक

CUET PG Result 2024 जारी, इस Direct Link से ऐसे करें चेक

CUET PG Result 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी पीजी 2024 का रिजल्ट (CUET PG 2024 Result) जारी कर दिया है। इसके साथ ही एनटीए (NTA) ने फाइनल आंसर की भी जारी कर दी है। उम्मीदवार जो भी इस परीक्षा के लिए शामिल हुए हैं, वे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

CUET PG Result 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी पीजी 2024 का रिजल्ट (CUET PG 2024 Result) जारी कर दिया है। इसके साथ ही एनटीए (NTA) ने फाइनल आंसर की भी जारी कर दी है। उम्मीदवार जो भी इस परीक्षा के लिए शामिल हुए हैं, वे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इससे पहले रिजल्ट जारी करने के बारे में जानकारी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार (Chairman M Jagadish Kumar) ने दी थी।

पढ़ें :- Schools Closed : गाजियाबाद के बाद नोएडा में स्कूलों की छुट्टी, भीषण गर्मी के चलते लिया फैसला

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://pgcuet.samarth.ac.in/ के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। साथ ही नीचे दिए गए इन स्टेप्स के माध्यम से भी रिजल्ट देख सकते हैं। हाल ही में संपन्न CUET PG में रिकॉर्ड 4.62 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। नौ अंतर्राष्ट्रीय स्थानों सहित 250 शहरों में 15 दिनों तक सीयूईटी पीजी (CUET PG )  की परीक्षा आयोजित की गई थी।CUET PG छात्रों को एक ही परीक्षा के माध्यम से कई केंद्रीय और अन्य विश्वविद्यालयों में एडमिशन मिलेगा। शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए सीयूईटी (पीजी) की परीक्षा में कुल 7,68,414 उम्मीदवार शामिल हुए थे। सीयूईटी पीजी (CUET PG ) के जरिए 190 विश्वविद्यालय में एडमिशन मिल सकता है।

CUET PG Result 2024 ऐसे करें चेक

CUET PG की आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाएं।

होमपेज पर “रिजल्ट” या “उम्मीदवार लॉगिन” पर क्लिक करें।
इसके बाद आवश्यक विवरण दर्ज करें।

पढ़ें :- अनुप्रिया पटेल का बयान दुर्भाग्यपूर्ण, कौशाम्बी में भाजपा का नहीं, प्रत्याशी का किया  विरोध : रघुराज प्रताप सिंह

आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।

CUET PG Result 2024 रिजल्ट चेक करें और भविष्य के संदर्भ के लिए सेव करें।

CUET PG Result 2024 वैलिडिटी

एनटीए (NTA)  नोटिफिकेशन के अनुसार सीयूईटी पीजी परीक्षा रिजल्ट (CUET PG 2024 Result)  केवल एक शैक्षणिक वर्ष के लिए वैलिड होगा। उदाहरण के लिए यदि कोई उम्मीदवार 2024 में सीयूईटी पीजी परीक्षा के लिए उपस्थित होता है, तो उसका रिजल्ट केवल शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए मान्य होगा।

सीयूईटी पीजी काउंसलिंग 2024

पढ़ें :- ED  रिपोर्ट : 'आप' को विदेशों से हुई करोड़ों की अवैध फंडिंग, AAP बोली- हर चुनाव से पहले  ये सब करती है भाजपा

सीयूईटी पीजी काउंसलिंग 2024 (CUET PG Counseling 2024) के लिए भाग लेने वाले संस्थान द्वारा स्वतंत्र रूप से आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को अपने पसंदीदा कॉलेज और कोर्स के लिए व्यक्तिगत रूप से आवेदन करना होगा। काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रत्येक कॉलेज सीयूईटी पीजी सीट अलाउटमेंट रिजल्ट जारी करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...