1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कानपुर मेट्रो में सवार पीएम मोदी, बोले-आज यूपी के लोग कह रहे हैं कि फर्क साफ है

कानपुर मेट्रो में सवार पीएम मोदी, बोले-आज यूपी के लोग कह रहे हैं कि फर्क साफ है

PM Narendra Modi Kanpur Visit Live News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को यूपी दौरे पर कानपुर मेट्रो ट्रेन का सफर कर इसकी सौगात कानपुरवासियों को दी है। पीएम मोदी ने कहा कि आज कानपुर के लोगों के लिए ही खुशी का दिन नहीं है, वरुण देवता को भी इस खुशी में हिस्सा लेने का मन कर गया। पीएम मोदी ने कहा कि कानपुर के लोगों का जो मिजाज है, जो कनपुरिया अंदाज है। जो उनकी हाजिर जवाबी है, उसकी तुलना ही नहीं की जा सकती है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

PM Narendra Modi Kanpur Visit Live News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को यूपी दौरे पर कानपुर मेट्रो ट्रेन का सफर कर इसकी सौगात कानपुरवासियों को दी है। पीएम मोदी ने कहा कि आज कानपुर के लोगों के लिए ही खुशी का दिन नहीं है, वरुण देवता को भी इस खुशी में हिस्सा लेने का मन कर गया। पीएम मोदी ने कहा कि कानपुर के लोगों का जो मिजाज है, जो कनपुरिया अंदाज है। जो उनकी हाजिर जवाबी है, उसकी तुलना ही नहीं की जा सकती है।

पढ़ें :- Parag Milk Prices Increased: महंगाई का एक और बड़ा झटका, अमूल के बाद पराग ने भी बढ़ाए दूध के दाम

उन्होंने कहा कि आज मंगलवार है और पनकी वाले हनुमानजी के आशीर्वाद से आज यूपी के विकास में एक और सुनहरा अध्याय जुड़ रहा है। आज कानपुर को मेट्रो की कनेक्टिविटी मिली है साथ ही बीना रिफाइनरी से भी कानपुर अब कनेक्ट हो गया है। उन्होंने कहा​ कि यूपी में पहले जिन लोगों ने सरकार चलाई, उन्होंने समय की अहमियत कभी नहीं समझी। 21वीं सदी के जिस कालखंड में यूपी को जिस तेज गति से प्रगति करनी थी, उस अमूल्य समय को, अहम अवसर को पहले की सरकारों ने गंवा दिया है। हमारी सरकार सुनिश्चित करती है कि हम परियोजनाओं को प्रति शेड्यूल पूरा करें। कानपुर मेट्रो परियोजना हमारी सरकार के तहत शुरू हुई और हम इसका उद्घाटन भी कर रहे हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे हमारे द्वारा शुरू किए गए थे और हमने उन्हें पूरा भी किया।

पढ़ें :- Adani Group News: हिंडनबर्ग-अडानी ग्रुप मामले में सेबी का आया बयान, कहीं ये बाते

पीएम मोदी ने कहा कि जिस यूपी को कभी अवैध हथियारों वाली गैंग के लिए बदनाम किया गया था, वही उत्तर प्रदेश देश की सुरक्षा के लिए डिफेंस कॉरिडोर बना रहा है। इसीलिए यूपी के लोग कह रहे हैं- फर्क साफ है। पीएम मोदी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में जो डबल इंजन की सरकार चल रही है, वो बीते कालखंड में समय का जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई में जुटी है। उन्होंने कहा कि हम डबल स्पीड से काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि दशकों तक हमारे देश में ये स्थिति रही कि एक हिस्सा का तो विकास हुआ, दूसरा पीछे ही छूट गया। राज्यों के स्तर पर, समाज के स्तर पर इस असमानता को दूर करना उतना ही जरूरी है। इसलिए हमारी सरकार सबका साथ-सबका विकास के मंत्र पर काम कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2017 तक, राज्य में शहरी गरीबों के लिए केवल 2.5 लाख घर बनाए गए थे। पिछले 4.5 वर्षों में, यूपी सरकार ने शहरी गरीबों के लिए 17 लाख से अधिक नए घरों को मंजूरी दी है और 9.5 लाख से अधिक पहले ही पूरे हो चुके हैं।

पढ़ें :- हेमंत सोरेन सरकार पर बरसे अमित शाह, कहा-झारखण्ड में है सबसे भ्रष्ट सरकार, जनता आपको हटाने के लिए बैठी है तैयार

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले, देश के केवल 5 शहरों में मेट्रो सेवाएं थीं। आज, यह उत्तर प्रदेश के 5 शहरों में काम कर रहा है और 27 शहरों में देश भर में कार्यात्मक महानगर हैं। इससे टियर-2 और टियर-3 शहरों में युवाओं का विश्वास बढ़ा है। पीएम मोदी ने कहा कि 2014 तक देश में सिर्फ 14 करोड़ LPG गैस कनेक्शन थे। आज देश में 30 करोड़ से ज्यादा LPG गैस कनेक्शन है। अकेले यूपी में लगभग 1.60 करोड़ गरीब परिवारों को नए LPG गैस कनेक्शन दिए गए हैं।

2014 से पहले यूपी में मेट्रो की लंबाई 9 किमी थी। 2014 से 2017 के बीच मेट्रो की लंबाई 18 किमी हुई, लेकिन अब यूपी में मेट्रो की लंबाई की 90 किमी है। कहां 9 किमी और कहां 90 किमी हो गई है। पहले की सरकरों ने कभी जनता के लिए काम किया ही नहीं। उन्होंने जनता को अपना माना ही नहीं। लेकिन अब यूपी में डबल इंजन की सरकार हर योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग पहले सरकार चलाते थे, वो इस मानसिकता के साथ सरकार चलाते थे कि लॉटरी लगी है, जितना लूट सको लूट लो। यूपी में पहले की सरकारें जो परियोजनाएं शुरू करती थीं, उनमे कैसे हजारों करोड़ रुपये का घोटाला हो जाता था।

पढ़ें :- UP News: अखिलेश यादव बोले-BJP के लोग कागज लेकर घूम रहे, टाई-सूट पहने लोगों से कर लेते हैं एमओयू
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...