1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Prayagraj News : योगी सरकार का करप्शन के खिलाफ बड़ा एक्शन, एक शिकायत पर होगी कार्रवाई

Prayagraj News : योगी सरकार का करप्शन के खिलाफ बड़ा एक्शन, एक शिकायत पर होगी कार्रवाई

यूपी (UP) की योगी सरकार (Yogi Government) भ्रष्टाचार के मामलों को लेकर एक्शन मोड (Action Mode) में नजर आ रही है। संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj)  के लोगों ने यदि करप्शन को लेकर कंप्लेंट तो तुरंत एक्शन होगा। करप्शन की शिकायत को लेकर प्रयागराज (Prayagraj) समेत चार जिलों के लोगों को राजधानी लखनऊ की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

प्रयागराज। यूपी (UP) की योगी सरकार (Yogi Government) भ्रष्टाचार के मामलों को लेकर एक्शन मोड (Action Mode) में नजर आ रही है। संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj)  के लोगों ने यदि करप्शन को लेकर कंप्लेंट तो तुरंत एक्शन होगा। करप्शन की शिकायत (Corruption Complaint) को लेकर प्रयागराज (Prayagraj) समेत चार जिलों के लोगों को राजधानी लखनऊ की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

पढ़ें :- IND vs NZ : हार्दिक पांड्या की नाराजगी के बाद इकाना स्टेडियम के पिच क्यूरेटर पर गिरी गाज

अब लोग अपनी शिकायत यहीं दर्ज करवा सकेंगे और ये सब संभव होगा भ्रष्टाचार निवारण संगठन (ACO) के नए थाने खुलने जारी है। जो शीघ्र ही जनपद में एक्टिव होंगे। बहरहाल एसीओ (ACO)  के पुलिस स्टेशन पर अस्थायी तौर पर रिजर्व पुलिस लाइन (Reserve Police Line) में स्थापित किए जा रहे हैं। बता दें कि थाने के इंचार्ज डिप्टी लेवल अधिकारी सहित एक निरीक्षक व चार सिपाहियों का अमला नियुक्त किया जा चुका है। पुलिस महकमे के मुताबिक एसीओ (ACO) में कामकाज शुरू होने के बाद 4 पुलिस निरीक्षकों सहित कई कांस्टेबलों की और तैनाती की जाएगी।

सीएम योगी करेंगे वर्चुअली उद्घाटन

जानकारी के मुताबिक एसीओ थाने प्रयागराज (ACO Police Station Prayagraj) के अलावा कई अन्य मंडलों में भी खोले जा रहे हैं। सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो कयास लगाया जा रहा है कि इनका उद्घाटन सीएम योगी (CM Yogi) वर्चुअली करेंगे। बता दें कि, उद्घाटन को लेकर बहरहाल कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है।बता दें कि प्रयागराज मंडल (Prayagraj Division)  के जनपदों से भ्रष्टाचार की शिकायतों पर एसीओ (ACO) की कानपुर इकाई में कार्रवाई होती थी। वहीं कुछ शिकायतों के मामले में टास्क फोर्स (Task Force) कार्रवाई करती थी। हालांकि इसमें शिकायतकर्ताओं को काफी दौड़ धूप करनी पड़ती थी। अब प्रयागराज मंडल (Prayagraj Division) में एसीओ (ACO) के दफ्तर खुलने से त्वरित कार्रवाई होगी वहीं लोगों को भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।

एसीओ दफ्तर ऐसे करेंगे काम

पढ़ें :- स्वामी प्रसाद मौर्य का SC/ST और OBC संगठन एक फरवरी को करेंगे सम्मान समारोह

एसीओ दफ्तर (ACO office) की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे। इन नंबरों पर संपर्क कर शिकायतकर्ता अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेगा। हालांकि सीधे दफ्तर में भी संपर्क कर भ्रष्टाचार की शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी। बता दें कि समूचे यूपी में 11 इकाइयां एसीओ की अब तक स्थापित हो चुकी हैं। जिसमें 10 इकाइयां राजधानी लखनऊ, आगरा, कानपुर, बरेली, वाराणसी, मुरादाबाद, झांसी, अयोध्या, गोरखपुर और मेरठ में हैं। इसके अलावा एक टास्क फोर्स (Task Force) की इकाई भी गठित है। अब आठ नई इकाइयां प्रयागराज सहित अन्य मंडलों में स्थापित होनी हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...