1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Queen Elizabeth II Death: ब्रिटिश महारानी के निधन पर राष्ट्रीय शोक आज, सम्मान में आधा झुका तिरंगा

Queen Elizabeth II Death: ब्रिटिश महारानी के निधन पर राष्ट्रीय शोक आज, सम्मान में आधा झुका तिरंगा

Queen Elizabeth II Death :  ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II Death) के निधन पर आज भारत में राष्ट्रीय शोक (National Mourning)  घोषित किया गया है। महारानी के सम्मान में लाल किले से लेकर राष्ट्रपति भवन तक में तिरंगे को आधा झुकाया गया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Queen Elizabeth II Death :  ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II Death) के निधन पर आज भारत में राष्ट्रीय शोक (National Mourning)  घोषित किया गया है। महारानी के सम्मान में लाल किले से लेकर राष्ट्रपति भवन तक में तिरंगे को आधा झुकाया गया। गृह मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, देशभर में सभी सरकारी इमारतों, जहां नियमित तौर पर तिरंगा फहराया जाता है, ऐसी सभी जगहों पर रविवार को दिनभर तिरंगा आधा झुका (Tricolor Half Bowed ) रहेगा।

पढ़ें :- Thailand Firing News: थाइलैंड में हुए गोलीकांड में 34 लोगों की मौत, हमलावर ने खुद को भी मारी गोली

वहीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II ) का राजकीय अंतिम संस्कार लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में 19 सितंबर को 11 बजे होगा। स्कॉटलैंड स्थित बालमोरल किले से उनके पार्थिव शरीर को रविवार को एडिनबर्ग के पैलेस ऑफ होलीरूड हाउस ले जाया जाएगा।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II ) के बेटे और उनके उत्तराधिकारी राजा चार्ल्स तृतीय (Charles III) ब्रिटेन के नए सम्राट बन गए। शनिवार सुबह लंदन में बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) के पास सेंट जेम्स महल (St. James’s Palace) में हुए आधिकारिक समारोह में उन्होंने तमाम शाही प्रक्रिया और औपचारिकताएं पूरी करते हुए राजगद्दी संभाली।

राज्यारोहण परिषद (Accession Council) के शाही रिवाजों के साथ हुए कार्यक्रम में न सिर्फ राजघराने की परंपरा, इतिहास और आधुनिकता का बेजोड़ संगम दिखा बल्कि टीवी पर सीधे प्रसारण के साथ पहली बार ब्रिटिश जनता इस भव्य अवसर का गवाह बनी। 300 वर्ष में पहली बार नए महाराजा का एलान सार्वजनिक रूप से किया गया। अब तक यह प्रक्रिया बंद कमरों में संपन्न होती थी और बाद में लंदन गजट में प्रकाशन के साथ खुलासा होता था।

पढ़ें :- Adani Group की इस कंपनी का शेयर बन गया रॉकेट, जानें इसके पीछे क्या है बड़ी वजह?
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...