1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Ragi Porridge Recipe: सर्दियों में बच्चों और बड़ों के लिए सेहत का खजाना है रागी का दलिया

Ragi Porridge Recipe: सर्दियों में बच्चों और बड़ों के लिए सेहत का खजाना है रागी का दलिया

ठंड के मौसम में ऐसे फूड्स खाने की सलाह दी जाती है। जो बॉडी को भीतर से गर्म रखने में सहायता करें। इसीलिए बाजरा, मक्का, रागी जैसे अनाज को डाइट में सम्मिलित किया जाता है। बड़ों के साथ ही बच्चों को भी ये फूड्स खिलाना आवश्यक होता है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Ragi Porridge Recipe: ठंड के मौसम में ऐसे फूड्स खाने की सलाह दी जाती है। जो बॉडी को भीतर से गर्म रखने में सहायता करें। इसीलिए बाजरा, मक्का, रागी जैसे अनाज को डाइट में सम्मिलित किया जाता है। बड़ों के साथ ही बच्चों को भी ये फूड्स खिलाना आवश्यक होता है।

पढ़ें :- Home Tips: कोहनी और घुटने के काले रंग से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू गजब नुस्खे

जिससे वो हेल्दी और सर्दियों में सुरक्षित रहें। अपने 3-4 वर्ष के बच्चे को रागी की दलिया खिलाना बेहतर विकल्प है। ये ना सिर्फ सर्दियों के लिए फायदेमंद है बल्कि रागी दलिया खाने से बच्चों की हड्डियां मजबूत होंगी तथा हेल्थ अच्छी रहेगी। तो आइये आपको बताते रागी दलिया की रेसिपी…

रागी दलिया बनाने की सामग्री 

  • आधा कप रागी पाउडर
  • दो कप दूध
  • 50 ग्राम गुड़
  • 2 चम्मच देसी घी

ऐसे बनाएं रागी दलिया 

सबसे पहले पैन में दो चम्मच देसी घी डालें। घी गर्म हो जाए तो इसमे रागी का आटा डालकर चलाएं। गैस पर धीमी आंच में रागी के आटे को तब तक भूनें जब तक कि इसमे से सोंधी महक ना आने लगे तथा आटा सुनहरा ना होने लगे। जब आटा सुनहरा महकने लगे तो इसमे गर्म दूध को डालकर चलाएं। ध्यान रहे कि इसे तब तक चलाना है जब तक कि रागी का आटा अच्छी प्रकार से मिक्स ना हो जाए। क्योंकि इसमे गुठलियां पड़ने का डर रहता है।

अच्छी तरह मिश्रित करने के बाद गैस की फ्लेम को धीमा रखें तथा इसमे गुड़ को बारीक करके डाल दें। जब गुड़ पिघल जाए तो तेजी से इसे मिक्स करें। गाढ़ा होने तक पकाएं एवं फिर गैस की फ्लेम को बंद कर दें। वैसे आप चाहें तो दलिया में ड्राई फ्रूट्स पाउडर भी डाल सकते हैं। मगर दलिया अधिक हैवी होने के कारण डाइजेशन में मुश्किल कर सकती हैं। 3-4 वर्षीय बच्चे के लिए भी शुरुआत में सिर्फ 3-4 चम्मच रागी के आटे से ही दलिया बनाएं। थोड़ी मात्रा में ही खिलाएं जिससे सरलता से पच जाए और बच्चे को कब्ज या डायरिया की परेशानी ना हो।

पढ़ें :- Blackheads Remove tips: जिद्दी ब्लैकहेड्स से हैं परेशान, अपनाएं ये जबरदस्त घरेलू नुस्खे
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...