1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. जानें कौन हैं राहुल बजाज, जिन्होंने बजाज ऑटो को पहुंचाया बु​लंदियों पर

जानें कौन हैं राहुल बजाज, जिन्होंने बजाज ऑटो को पहुंचाया बु​लंदियों पर

पद्मभूषण (Padma Bhushan)  बजाज मोटर्स के संस्थापक राहुल बजाज (Rahul Bajaj) का 83 साल की उम्र में शनिवार को निधन हो गया है। राहुल बजाज 50 साल तक अपनी खड़ी की हुई कंपनी के चेयरमैन भी रहे।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। पद्मभूषण (Padma Bhushan)  बजाज मोटर्स के संस्थापक राहुल बजाज (Rahul Bajaj) का 83 साल की उम्र में शनिवार को निधन हो गया है। राहुल बजाज 50 साल तक अपनी खड़ी की हुई कंपनी के चेयरमैन भी रहे। 2001 में उन्हें सरकार ने पद्म भूषण (Padma Bhushan) से सम्मानित किया था। राहुल बजाज भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और सामाजिक कार्यकर्ता जमनालाल बजाज के पोते थे।

पढ़ें :- पद्मभूषण उद्योग पति राहुल बजाज का 83 साल की उम्र में निधन

राहुल बजाज ने दुपहिया और तिपहिया वाहनों के क्षेत्र में बजाज ऑटो को खड़ा किया और उसे अग्रणी स्थान तक पहुंचाया। राहुल बजाज वर्ष 1972 से ही कंपनी के गैर-कार्यकारी चेयरमैन रहे। वह बजाज ऑटो समूह से पिछले पांच दशकों से जुड़े हुए थे। कंपनी ने नियामकीय सूचना में कहा है कि राहुल बजाज की आयु 83 साल हो गई है।

अपनी बढ़ी उम्र को देखते हुए पिछले साल उन्होंने कंपनी के गैर-कार्यकारी निदेशक और चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया। कंपनी ने कहा है कि बजाज ऑटो समूह की सफलता में राहुल बजाज का बहुत अधिक योगदान रहा है। उनके पिछले पांच दशकों के लंबे अनुभव और कंपनी के हित में उनके अनुभव, ज्ञान और बुद्धि का एक सलाहकार के तौर पर समय समय पर लाभ उठाते हुए कंपनी के निदेशक मंडल ने उन्हें कंपनी का चेयरमैन एमिरेट्स नियुक्त करने को मंजूरी दे दी थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...