1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. आरबीआई ने पेमेंट बैंकों की दैनिक डिपॉजिट सीमा बढ़ाकर दो लाख रुपए किया

आरबीआई ने पेमेंट बैंकों की दैनिक डिपॉजिट सीमा बढ़ाकर दो लाख रुपए किया

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) ने बुधवार को पेमेंट बेंकों में डिपॉजिट की सीमा एक लाख रुपए से बढ़ाकर दो लाख रुपए करने का निर्णय लिया ​है।मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक के जारी बयान में आरबीआई ने कहा कि पेमेंट बैंक के डिपॉजिट की लिमिट को दुगना करना का निर्णय पेमेंट बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा किया गया ।

By शिव मौर्या 
Updated Date

मुंबई । रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) ने बुधवार को पेमेंट बैंकों में डिपॉजिट की सीमा एक लाख रुपए से बढ़ाकर दो लाख रुपए करने का निर्णय लिया ​है।

पढ़ें :- Digital Rupee : RBI एक दिसंबर को लॉन्च करेगा खुदरा डिजिटल रुपया

मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक के जारी बयान में आरबीआई ने कहा कि पेमेंट बैंक के डिपॉजिट की लिमिट को दुगना करना का निर्णय पेमेंट बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा किया गया । इसके साथ-साथ वित्तीय समावेशन के लिए अपने प्रयासों को प्रोत्साहित करने और छोटे व्यापारियों सहित अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने की उनकी क्षमता का विस्तार करने को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। आरबीआई इस संबंध में हालांकि अलग से एक परिपत्र भी जारी करेगा।

आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट कंपनियों के लिए भी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनइएफटी) और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) सुविधाओं का दायरा बढ़ाने का एलान किया है। इसके तहत अब पेमेंट बेंकों से भी एनईएफटी और आरटीजीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर हो सकेंगे। इससे पहले यह सुविधा केवल अधिसूचित बैंकों के लिए ही उपलब्ध थी।

आरबीआई ने कहा कि पेमेंट्स बेंकों को यह सुविधा देने से फाइनेंशियल सिस्टम में सेटलमेंट खतरे को कम करने में मदद मिलेगी तथा इससे डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज को भी बढ़ावा मिलेगा।

पढ़ें :- Bank Closed In December : दिसंबर माह में बैंकों में 13 दिनों की रहेगी छुट्टी, तुरंत चेक करें लिस्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...