1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ब्रिटेन और भारत के बीच रिश्ते हुए मजबूत, बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी को बताया अपना खास दोस्त

ब्रिटेन और भारत के बीच रिश्ते हुए मजबूत, बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी को बताया अपना खास दोस्त

भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) और पीएम मोदी (PM Modi) के बीच आज दिल्ली में रक्षा और कारोबार समेत कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वर्ता हुई। इस दौरान संयुक्त बयान में कहा कि ब्रिटेन और भारत के रिश्ते और ज्यादा मजबूत हुए हैं। आज हमारी बातचीत अच्छी रही और हमने रिश्तों को मजबूत किया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) और पीएम मोदी (PM Modi) के बीच आज दिल्ली में रक्षा और कारोबार समेत कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वर्ता हुई। इस दौरान संयुक्त बयान में कहा कि ब्रिटेन और भारत के रिश्ते और ज्यादा मजबूत हुए हैं। आज हमारी बातचीत अच्छी रही और हमने रिश्तों को मजबूत किया है।

पढ़ें :- गौतम अडानी का साम्राज्य तबाह करने वाले नाथन एंडरसन जानें कौन हैं?

ब्रिटेन के पीएम ने कहा कि भारत और हमारे देश के बीच साझेदारी हमारे समय की परिभाषित दोस्ती में से एक है। ब्रिटेन नौकरशाही को कम करने और रक्षा खरीद के लिए डिलीवरी के समय को कम करने के लिए एक भारत विशिष्ट खुला सामान्य निर्यात लाइसेंस बना रहा है। संयुक्त बयान के दौरान पीएम मोदी (Pm Modi) ने कहा कि, पिछले कई वर्षों से भारत और ब्रिटेन के संबंधों को मजबूत करने में प्रधानमंत्री जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) की बहुत महत्त्पूर्ण भूमिका रही है।

इस समय, जब भारत अपनी आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) का यहां आना, अपने आप में एक ऐतिहासिक पल है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने बोरिस जानसन के साथ्ज्ञ साझा बयान में कहा कि, यूक्रेन में हमने तुंरत युद्धविराम और समस्या के समाधान क लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी पर बल दिया है।

सभी देशों की क्षेत्री अखंडता और संप्रभुता के सम्मान के महत्व को भी दोहराया है। वहीं, इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, भारत और ब्रिटेन के बीच जलवायु और उर्जा पार्टनरशिप को और अधिक गहन करने का निर्णय लिया गया है। हम ब्रिटेन को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।

 

पढ़ें :- जिस देश के युवा उत्साह और जोश से भरे हुए हों, उस देश की प्राथमिकता सदैव युवा ही होंगे: पीएम मोदी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...