1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. ग्लोबल एनसीएपी के अनुसार भारत की सबसे सुरक्षित कारें

ग्लोबल एनसीएपी के अनुसार भारत की सबसे सुरक्षित कारें

ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग के अनुसार भारत में शीर्ष -10 सबसे सुरक्षित कारों की सूची पर नज़र डालें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ग्लोबल एनसीएपी सुरक्षा रेटिंग को अब न केवल दुनिया भर में बल्कि भारत में भी उपभोक्ताओं द्वारा गंभीरता से लिया जाता है। इस रेटिंग के अनुसार भारत में शीर्ष 10 सबसे सुरक्षित कारों पर एक नज़र डालें तो वास्तव में एक नहीं बल्कि कई आश्चर्य होंगे।

पढ़ें :- Auto News-2023 Hyundai Creta : 2023 हुंडई क्रेटा में अधिक सुरक्षा और 2 इंजन, जानें कीमतों  के बारे में

महिंद्रा एक्सयूवी700

Mahindra XUV700 भारत में सबसे सुरक्षित कारों की सूची में नवीनतम प्रवेश है। महिंद्रा एंड महिंद्रा की नई लॉन्च की गई प्रीमियम एसयूवी ने अपने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट परिणामों में सफलतापूर्वक 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की है। इस 5-स्टार रेटिंग को प्राप्त करने के लिए XUV700 का वजन लगभग 110 किलोग्राम कम था, जो कि टेलगेट के लिए प्लास्टिक कंपोजिट और उच्च तन्यता वाले स्टील के उपयोग और एसयूवी के अद्वितीय डिजाइन के माध्यम से सुनिश्चित किया गया था। Mahindra XUV700 को सुरक्षा सुविधाओं का खजाना मिलता है, और यह नवीनतम ग्लोबल NCAP रेटिंग इसकी सीमा में केवल एक पंख है।

रेनॉल्ट ट्राइबर भी एक उल्लेख के योग्य है, क्योंकि इसे ग्लोबल एनसीएपी से चार सितारा क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली है। एमपीवी ने एओपी श्रेणी के लिए 17 में से 11.62 अंक हासिल किए और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (थ्री स्टार) के मामले में 27 अंक हासिल किए। सुरक्षा परीक्षण में इसका प्रदर्शन निश्चित रूप से इस सूची के अन्य समकक्षों की तरह प्रशंसा के योग्य है।

टाटा पंच
पंच मिनी-एसयूवी ने लॉन्च के बाद से ही दमदार शुरुआत कर दी है, यह भारत में बनी चौथी और टाटा मोटर्स की तीसरी है जिसे ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (एनसीएपी) के सौजन्य से 5-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली है। पंच को 17 में से 16.45 एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) स्कोर मिला। बच्चों की सुरक्षा के मामले में इसे 4 स्टार के साथ इस श्रेणी में 5 स्टार मिले हैं।

पढ़ें :- Auto News: धूम मचाने आ रही है महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कारें, इस दिन भारत में पेश करेगी कंपनी

महिंद्रा एक्सयूवी300
Mahindra XUV300 क्रैश टेस्ट में 5 स्टार पाने वाली तीसरी भारत-निर्मित गाड़ी थी। एओपी के लिए इसे 16.42 अंक मिले जबकि बाल संरक्षण स्कोर 49 में से 37.44 रहा।

टाटा अल्ट्रोज़
अल्ट्रोज़ ने अपने क्रैश टेस्ट में पहले ही 5 स्टार हासिल कर लिए हैं, एओपी स्कोर 17 में से 16.13 और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 29 अंक प्राप्त कर चुकी है। यह आज भारत की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है।

टाटा नेक्सन
Tata Nexon ने 5-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग भी हासिल की है, जिसने 2018 के अंत में ऐसा करते हुए इतिहास रचते हुए यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारत-निर्मित कार बन गई है! इसने एओपी के माध्यम से 17 में से 16.06 अंक हासिल किए जबकि बाल संरक्षण स्कोर 49 में से 25 अंक पर है।

महिंद्रा मराज़ो
Mahindra & Mahindra ने अपनी Marazzo MPV लॉन्च करते समय सुरक्षा के मामले में इसे बड़ा झटका दिया था. इसे 4-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली, एओपी श्रेणी में 17 में से 12.85 अंक और बाल संरक्षण श्रेणी में 22.22 अंक प्राप्त हुए।

वोक्सवैगन पोलो
इस प्रीमियम हैचबैक ने ग्लोबल एनसीएपी द्वारा किए गए क्रैश टेस्ट में प्रभावशाली फोर-स्टार रेटिंग हासिल की। इसे एओपी के लिए 17 में से 12.54 और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 29.91 अंक (थ्री स्टार) मिले।

पढ़ें :- पाकिस्तान में लगातार बढ़ रहे इन वाहनों के दाम, आर्थिक तंगी के कारण कुछ ऐसा हाल

महिंद्रा थारो
4-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग के साथ, थार एक एसयूवी है जिसने भारतीय खरीदारों के बीच अधिक कर्षण प्राप्त किया है। इसने एओपी कैटेगरी में 12.52 स्कोर किया, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 41.11 पॉइंट्स हासिल किए, जो ग्लोबल एनसीएपी के तहत टेस्ट की गई किसी भी भारतीय कार के लिए इस कैटेगरी में सबसे ज्यादा है।

टाटा टिगोर
सुरक्षा के लिहाज से यह एक और 4-स्टार रेटेड वाहन है। एक प्रभावशाली क्रैश टेस्ट रेटिंग के साथ, टिगोर ने 12.52 अंक (एओपी) और 34.15 अंक (तीन सितारे) के बच्चे के रहने वाले सुरक्षा स्कोर को भी हासिल किया।

टाटा टियागो
क्रैश टेस्ट में सफलतापूर्वक फोर-स्टार रेटिंग हासिल करने के लिए टाटा मोटर्स के एक अन्य मॉडल, टियागो को भी एओपी श्रेणी में 17 में से 12.52 अंक मिले, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 34.15 अंक हासिल किए।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रीज

इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को क्रैश टेस्ट में फोर स्टार रेटिंग के साथ 12.51 का एओपी और 17.93 अंक का चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन स्कोर मिला।

पढ़ें :- Economic Survey: यहां मिलेगी 5 करोड़ लोगों को जॉब, 2030 तक हर साल बिकेंगे 1 करोड़ इलेक्ट्रिक वाहन
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...