1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. School Reopen : Corona Protocol के तहत यूपी में आज से खुले 6वीं से 8वीं तक के स्कूल

School Reopen : Corona Protocol के तहत यूपी में आज से खुले 6वीं से 8वीं तक के स्कूल

उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के कारण बंद किए गए स्कूल अब फिर से पढ़ाई के लिए खुल गए हैं। प्रदेश सरकार ने 24 अगस्त से कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल फिर से खोल दिए हैं। बता दें कि इससे पहले ऑफलाइन कक्षाएं 23 अगस्त से शुरू होने वाली थीं, लेकिन यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन के कारण प्रदेश में एक दिन का सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर (second wave of corona) के कारण बंद किए गए स्कूल अब फिर से पढ़ाई के लिए खुल गए हैं। प्रदेश सरकार ने 24 अगस्त से कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल फिर से खोल दिए हैं। बता दें कि इससे पहले ऑफलाइन कक्षाएं 23 अगस्त से शुरू होने वाली थीं, लेकिन यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन के कारण प्रदेश में एक दिन का सार्वजनिक अवकाश (Public Holiday)घोषित कर दिया था। इस वजह से स्कूलों को फिर से खोलने की तारीख को एक दिन आगे बढ़ाना पड़ा था। बता दें कि प्रदेश में 9 से 12वीं तक के सभी स्कूल 16 अगस्त से पढ़ाई के लिए पहले ही खोले जा चुके हैं।

पढ़ें :- आज का यूपी बेजोड है , विरोधी भी दांतो तले उंगली दबाने को मजबूर : डा दिनेश शर्मा 
Jai Ho India App Panchang

राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक अभी स्कूलों को 2 शिफ्ट में क्लासेस चलानी होंगी। फिलहाल 4-4 घंटे की क्लासेस होंगी और 1 शिफ्ट में क्लास में सिर्फ 50 फीसदी स्टूडेंट्स को ही बैठने की इजाजत मिलेगी। बाकी बचे 50 फीसदी स्टूडेंट्स दूसरी शिफ्ट में पढ़ेंगे। खास बात यह है कि फिलहाल बच्चों को पैरेंट्स के परमिशन लेटर लेकर स्कूल आना होगा, इसके बाद ही बच्चे स्कूल में एंट्री पा सकेंगे। इसके अलावा इंटरवल होने पर बच्चों को लंच भी क्लास के अंदर ही करना होगा।

बता दें कि राज्य सरकार की ओर से सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों में कोरोना सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं। राज्य सरकार ने खुल रहे स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का सख्ती से पालन के निर्देश दिए हैं।

पढ़ें :- कभी यूपी में वसूली और फिरौती  मांगने वाले मांग रहे हैं  माफी : डा दिनेश शर्मा

इन नियमों का करना होगा पालन

बच्चों को स्कूल आने के लिए अभिभावक से लिखित में अनुमति लेनी होगी।
स्कूलों में उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।
सभी बच्चों को मास्क लगाकर स्कूल आना अनिवार्य किया गया है।
स्कूल में कक्षाओं का संलालन दो पालियों में किया जाएगा।
सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 12.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक।
कक्षाओं में केवल 50 फीसदी ही विद्यार्थियों को क्षमता रहेगी।
विद्यार्थी एक-दूसरे से नोटबुक आदि साझा नहीं करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...