1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. वैज्ञानिक प्रज्ञा यादव ने बताया देश में कोरोना वायरस पर कैसे पाया गया काबू? जानिए

वैज्ञानिक प्रज्ञा यादव ने बताया देश में कोरोना वायरस पर कैसे पाया गया काबू? जानिए

भारत में कोरोना वायरस (corona virus) के मामलों में लगातार गिरावट आती जा रही है। बीते 24 घंटों में कोरोना के 1260 मामले सामने आए हैं, जबकि 83 लोगों की जान गई है। देश में लगातार घटते कोरोना वायरस को लेकर आईसीएमआर की वैज्ञानिक प्रज्ञा यादव (Pragya Yadav) ने अहम जानकारी दी है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (corona virus) के मामलों में लगातार गिरावट आती जा रही है। बीते 24 घंटों में कोरोना के 1260 मामले सामने आए हैं, जबकि 83 लोगों की जान गई है। देश में लगातार घटते कोरोना वायरस को लेकर आईसीएमआर (ICMR) की वैज्ञानिक प्रज्ञा यादव (Pragya Yadav) ने अहम जानकारी दी है।

पढ़ें :- Covid Vaccine से मौत पर सरकार ने SC में दिया हलफनामा, तो कांग्रेस बोली-'जिम्मेदारियों' से भागना उनकी आदत है

उन्होंने बताया कि आखिरी देश में किसी तरह से कोरोना पर काबू पाया गया। उन्होंने कहा कि जैसे ही चीन ने अपने शुरुआती कोविड मामलों की रिपोर्ट करना शुरू किया, एनआईवी ने परीक्षण की तैयारी शुरू कर दी। प्रज्ञा यादव ने कहा कि हम कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर बेहद ही डरे हुए थे।

दरसअसल, आशंका थी की कहीं डेल्टा की तरह ये वायरस भी तबाही न मचाए। लेकिन जनवरी के बाद हमें राहत मिली जब अधिकांश मामले असिम्पटोमेटिक थे। साथ ही ओमिक्रॉन का ये वैरिएंट उतना प्रभावशाली नहीं पाया गया। उन्होंने बताया कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण और वेरिएंट पर शोध के कारण हम ओमिक्रॉन पर काबू पा सके।

लोगों ने भी मास्क पहनकार हमारे अभियान में साथ दिया। उन्होंने कहा कि डेल्टा और अन्य खतरनाक एवं चिंताजनक वैरिएंट के मामले में पहली खुराक कोविशील्ड और दूसरी खुराक में कोवाक्सिन दिए जाने पर अच्छे नतीजे मिले। अध्ययन के निष्कर्ष जर्नल ऑफ ट्रैवल मेडिसिन में प्रकाशित किए गए हैं।

पढ़ें :- Coronavirus in India:देश में एक बार फिर कोरोना के केस में उछाल, 24 घंटो में 16,159 नए मामले आए सामने
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...