1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Solomon Islands: सोलोमन द्वीप पर प्रदर्शनकारियों ने संसद में आग लगा दी, हिंसक विरोध के बीच 36 घंटों का लॉकडाउन

Solomon Islands: सोलोमन द्वीप पर प्रदर्शनकारियों ने संसद में आग लगा दी, हिंसक विरोध के बीच 36 घंटों का लॉकडाउन

सोलोमन द्वीप समूह में गुरुवार को दूसरे दिन भी हिंसक विरोध प्रदर्शन जारी रहा। प्रदर्शन के दौरान राजधानी होनियारा में 36 घंटे के लॉकडाउन के बावजूद कई हजार लोग सड़कों पर उतर आए।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Solomon Islands: सोलोमन द्वीप समूह में गुरुवार को दूसरे दिन भी हिंसक विरोध प्रदर्शन (violent protests)जारी रहा। प्रदर्शन के दौरान राजधानी होनियारा में 36 घंटे के लॉकडाउन (lockdown) के बावजूद कई हजार लोग सड़कों पर उतर आए। सोलोमन द्वीप पर प्रदर्शनकारियों (protesters) ने बुधवार को संसद भवन और एक पुलिस थाने में आग लगा दी। हिंसा और लूटपाट (looting) को देखते हुए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। आंसू गैस के गोले और रबर की गोलियों से पुलिस ने हिंसा पर काबू पाने का प्रयास किया।

पढ़ें :- Beijing Winter Olympics : बीजिंग विंटर ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार करेगा अमेरिका, भड़का चीन चीन

द्वीपसमूह के सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप मालाटा के लोगों ने राजधानी पहुंचकर कई घरेलू मुद्दों पर अपना गुस्सा जाहिर किया। खबरों के अनुसार,रॉयल सोलोमन आइलैंड्स पुलिस फोर्स (RSIPF) ने कहा कि 2,000 और 3,000 प्रदर्शनकारी गुरुवार को सड़कों पर उतर आए।

प्रदर्शनकारियों ने होनियारा के पूर्वी हिस्से में इमारतों और दुकानों में लूटपाट की और उसमें आग लगा दी। उन्होंने बताया कि छत्तीस लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अगस्त में दायर एक नागरिक याचिका पर प्रधानमंत्री की प्रतिक्रिया की कमी पर संसद के फिर से शुरू होने पर बुधवार शाम को विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। जिसमें मलाइता के लोगों के द्वारा सरकार से आत्मनिर्णय के अधिकारों का सम्मान करने और चीन के साथ संबंधों को सीमित करने की मांग शामिल थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...