1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में तेल, गैस और खाद्य पदार्थों की कमी से बढ़ती जा रही जनता की मुश्किलें, पीएम ने कहा-गंभीरता को समझें

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में तेल, गैस और खाद्य पदार्थों की कमी से बढ़ती जा रही जनता की मुश्किलें, पीएम ने कहा-गंभीरता को समझें

आर्थिक और खाद्यान संकट से जूझ रहे श्रीलंका के लोगों के सामने हर दिन मु​सीबत बढ़ती जा रहीं हैं। खाद्य पदार्थों के साथ ही छोटी—छोटी चीजों को लेकर लोगों को अब दिक्कतों का सामना करना पड़ने लगा है। आलम ये हो गया है कि अब खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस के लिए भी वहां के लोगों को नहीं मिल पा रही है, जिसके कारण उनके सामने बड़ा संकट आ गया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Sri Lanka Crisis: आर्थिक और खाद्यान संकट से जूझ रहे श्रीलंका के लोगों के सामने हर दिन मु​सीबत बढ़ती जा रहीं हैं। खाद्य पदार्थों के साथ ही छोटी—छोटी चीजों को लेकर लोगों को अब दिक्कतों का सामना करना पड़ने लगा है। आलम ये हो गया है कि अब खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस के लिए भी वहां के लोगों को नहीं मिल पा रही है, जिसके कारण उनके सामने बड़ा संकट आ गया है।

पढ़ें :- Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के स्कूल, सरकारी कार्यालय और परिवहन 2 सप्ताह के लिए बंद,ये है बड़ी वजह

इन सबके बीच प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे  (Prime Minister Ranil Wickremesinghe) ने कहा कि, देश की स्थिति काफी खराब है और खाद्यान संकट को लेकर लोगों को दिक्कतों का समाना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि, सरकार खाद्यान संकट से निपटने के लिए अगले प्लांटिंग सेशन के लिए पर्याप्त फर्टिलाइजर खरीदेगी।

बता दें कि, पिछले साल अप्रैल में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने केमिकल और फर्टिलाइजर उत्पादों के आयात पर रोक लगा दी थी। इसके कारण खेतों में फसलें खराब हो गईं और अनाज की पैदावर नहीं हुई। इसके कारण वहां पर आनाज का संकट बढ़ गया। सरकार को खाने-पीने की वस्तु अन्य देशों से मंगानी पड़ी और इसके चलते महंगाई बढ़ी।

प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने ट्वीट करते हुए बताया कि, मई और अगस्त के सीजन के लिए उर्वरक प्राप्त नहीं किया जा सकता है लेकिन सितंबर और मार्च के सीजन के लिए फर्टिलाइजर का इंतजाम करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। पीएम विक्रमसिंघे ने लोगों से अपील की है कि वे हालात की गंभीरता को समझें और उसे स्वीकार करें।

 

पढ़ें :- Sri Lanka crisis : श्रीलंका का बड़ा ऐलान- 51 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चुकाने में असमर्थ

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...