1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Strength of relationship: लाइफ पार्टनर से न करें ऐसा सुलूक, टूट सकता है रिश्ता

Strength of relationship: लाइफ पार्टनर से न करें ऐसा सुलूक, टूट सकता है रिश्ता

हसते हसते कट जाये रस्ते तो जिंदगी आसान हो जाएगी। जिंदगी के रास्ते में तब कठिनाइयां और भारी लगने लगती है जब लाइफ पार्टनर   का व्यवहार दुखी करने वाला होता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Strength of relationship : हसते हसते कट जाये रस्ते तो जिंदगी आसान हो जाएगी। जिंदगी के रास्ते में तब कठिनाइयां और भारी लगने लगती है जब लाइफ पार्टनर   का व्यवहार दुखी करने वाला होता है। रिश्तों को संजोए रखने के लिए दोनों तरु सेक मनमुटाव में जिंदगी कटने लगती है। लाईफ पार्टनर एक दूसरे पर बरे सुलुक करने का आरोप लगाने लगते है।ऐसे में अगर अपने रिश्ते को बनाए रखना चाहते हैं तो आपको सावधानी के साथ कदम उठाना होगा। अपने ही नहीं अपने पार्टनर का भी पूरा ख्याल रखना होगा। जब ये उम्मीदें पूरी नहीं हो पाती तो अक्सर रिश्तों में खटास आने लगती है। कई बार रिश्ता टूटने की वजह आपका व्यवहार भी हो सकता है। आइये जानते है रिलेशनशिप टूटने की प्रमुख वजह-

पढ़ें :- लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में भूलकर भी ना करें ये गलती

सम्मान और विश्वास 
सम्मान को ठेस लगने से दूरी बढ़ जाती है।हर पार्टनर रिश्ते में बराबर सम्मान चाहता है। जब बराबर का सम्मान नहीं मिलता तो पार्टनर एक दूसरे से किनारा करने लगते है। पार्टनर से व्यवहार करते समय ध्यान रखे कि एक दूसरे का सम्मान करें और किसी को ठेस न पहुंचाये।

समय ना दे पाना
हर रिश्ता समय चाहता है। जब बात प्यार की हो तो आपको अपने पार्टनर को बराबर समय देना चाहिए। काम की व्यस्तता में अगर आप समय नहीं निकाल पा रहे तो वीकेंड में घूमने जरूर जाना चाहिए। कई बार समय न दे पाने की वजह से कुछ बातें अधूरी रह जाती है और रिश्ता टूट जाता है।

पाबंदियां लगाना
रिश्ते का मतलब पाबंदी तो बिल्कुल भी नहीं होता है। हर इंसान खुलकर जीना चाहता है। अगर आप ऐसा सोचते हैं कि पाबंदी लगाकर रखें तो यह बिल्कुल गलत है।
ज्यादा ही दखल देना

स्पेस जरूर दें
अपने पार्टनर को थोड़ा स्पेस जरूर दें, उनकी हर चीजों पर दखल न दें।

पढ़ें :- शादीशुदा जिंदगी में ये गलतियां, तोड़ सकता है रिलेशन

इनसिक्योरिटी
किसी भी रिश्ते की बुनियाद होती है भरोसा, अगर आप अपने पार्टनर पर भरोसा नहीं करेंगे तो रिश्ता बचेगा ही नहीं। जिस वजह से इनसिक्योरिटी हो रही उस बात को क्लियर कर लें ताकि भविष्य में वह झगड़े का कारण न बनें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...