HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. Summer Health Care Tips : छाछ का सेवन शरीर को ठंडा रखता है , गर्मी के मौसम में खाएं दही

Summer Health Care Tips : छाछ का सेवन शरीर को ठंडा रखता है , गर्मी के मौसम में खाएं दही

गर्मियों में हर दिन तापमान में बढ़ोतरी के साथ, स्वस्थ जीवन के लिए चुनौतियां बढ़ जाती है। पसीना, चकत्ते और सूरज की असहनीय गर्मी हमें फिट रहने में बाधा बनती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Summer Health Care Tips : गर्मियों में हर दिन तापमान में बढ़ोतरी के साथ, स्वस्थ जीवन के लिए चुनौतियां बढ़ जाती है। पसीना, चकत्ते और सूरज की असहनीय गर्मी हमें फिट रहने में बाधा बनती है। गर्मी के महीनों के दौरान वर्कआउट करना एक कठिन काम लगता है। हर बदलते मौसम के साथ हमारे शरीर की जरूरतें बदलती रहती हैं। गर्मी के मौसम के लिए फिट और स्वस्थ रहने के लिए नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं।

पढ़ें :- Benefits of Giloy: शुगर और डेंगू के बुखार के लिए फायदेमंद होता है गिलोय

 गर्मी के मौसम में खाद्य पदार्थ
गर्मी के मौसम में हमारे शरीर में तेजी से पानी की कमी हो जाती है। शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित रखने और हाइड्रेटेड रहने के लिए इस खोए हुए पानी की भरपाई करना आवश्यक है ।  गर्मी के महीनों के दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा भरपूर हो, शरीर को ठंडक मिले और जिनमें बहुत सारे आवश्यक विटामिन और खनिज हों। मौसमी फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

दही- सादा, बिना मीठा दही एक शक्तिशाली प्रोबायोटिक है और पाचन में सहायता करता है। दही चावल भारत के कई तटीय राज्यों का प्रमुख भोजन है।

टेंडर नारियल पानी- टेंडर नारियल पानी एक स्वादिष्ट प्राकृतिक पेय है जो ऊर्जा बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक कई आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर है।

छाछ- गर्मी के दिनों में छाछ का सेवन शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखता है। इससे हीट स्ट्रोक से पीड़ित होने की संभावना भी कम हो सकती है।

पढ़ें :- भारत में पटाखा भी फूटता है तो पाकिस्तान कहता है की हुजूर हम नहीं थे::सीएम योगी

आम- स्वादिष्ट होने के अलावा, आम प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है और आयरन और मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

तरबूज- तरबूज कूलर और मोजिटोज़ आपको उत्साहपूर्ण महसूस कराते हुए सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

खीरा- पानी की मात्रा से भरपूर, खीरा ठंडा होता है और सलाद में बेहतरीन कुरकुरापन जोड़ता है।
जामुन- ब्लूबेरी, रसभरी और यहां तक कि आंवला (आंवला) भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इन्हें स्मूदी में या बस नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है।

नींबू पानी- नींबू पानी के नाम से लोकप्रिय, नींबू पानी बेहद ताज़ा होता है और कैलोरी के प्रति जागरूक लोग भी इसका आनंद ले सकते हैं।

भुने हुए चने का पाउडर (सत्तू) – आप अपनी आहार संबंधी आवश्यकताओं के अनुसार सत्तू में धनिया पत्ती , पुदीना पत्ती, नमक या चीनी मिलाकर शीतल पेय आसानी से तैयार कर सकते हैं। यह ठंडा पेय न केवल आपको तरोताजा करता है बल्कि आपके शरीर के लिए आवश्यक प्रोटीन और फाइबर भी अच्छी मात्रा में प्रदान करता है।

पढ़ें :- Kitchen Tips: जले और सालों के गंदे गैस के बर्नर को इस तरह साफ करके बनाएं नया

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...