1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. कर्नाटक में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को, लोकसभा चुनाव बाद डीके शिवकुमार CM बनेंगे

कर्नाटक में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को, लोकसभा चुनाव बाद डीके शिवकुमार CM बनेंगे

कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर सिद्धारमैया का नाम तय हो गया है। वहीं, डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा। सिद्धारमैया इससे पहले भी कर्नाटक की कमान संभाल चुके हैं। ऐसे में कांग्रेस ने उन पर दोबारा भरोसा दिखाया है। 20 मई को बेंगलुरु में शपथग्रहण समारोह होगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर सिद्धारमैया का नाम तय हो गया है। वहीं, डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा। सिद्धारमैया इससे पहले भी कर्नाटक की कमान संभाल चुके हैं। ऐसे में कांग्रेस ने उन पर दोबारा भरोसा दिखाया है। 20 मई को बेंगलुरु में शपथग्रहण समारोह होगा।

पढ़ें :- UP Legislative Council Elections : पीडीए समीकरण को साधने का पूरा प्रयास करेगी सपा, पार्टी का होमवर्क पूरा

चार दिन की मान-मनौव्वल और सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के हस्तक्षेप के बाद आखिरकार डीके शिवकुमार (DK Shivakumar)  मान गए है। सिद्धारमैया कर्नाटक के CM और वे डिप्टी CM होंगे। देर रात सोनिया गांधी (Sonia Gandhi)  ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डीके से बातचीत की। इसके बाद ही CM पद के लिए अड़े डीके तैयार हुए। इसका ऑफिशियल ऐलान आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Congress President Mallikarjun Kharge) करेंगे।

शिवकुमार ने गुरुवार सुबह कहा कि मैं पार्टी के फॉर्मूले पर राजी हूं। आगे लोकसभा चुनाव हैं और मैं जिम्मेदारियों के लिए तैयार हूं। पार्टी के हित को ध्यान में रखते हुए मैंने सहमति दी है।’ डीके के भाई और सांसद डीके सुरेश ने कहा कि मैं पूरी तरह से खुश नहीं हूं।

कांग्रेस ने आज शाम 7 बजे बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है। इसमें पार्टी के सेंट्रल ऑब्जर्वर भी पहुंचेंगे। नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को बेंगलुरु में होगा। इससे पहले राहुल और खड़गे की सिद्धारमैया और डीके के साथ कई मीटिंग्स बेनतीजा रही थीं।

लोकसभा चुनाव के बाद डीके CM बनेंगे
शिवकुमार 50-50 फॉर्मूले पर राजी हुए हैं। पहले ढाई साल सिद्धारमैया CM रहेंगे और बाद के ढाई साल डीके। यानी डीके शिवकुमार (DK Shivakumar)   लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) के बाद 2025 में मुख्यमंत्री बनेंगे। हालांकि, अब कर्नाटक का कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कौन होगा, इसका नाम तय नहीं है।

पढ़ें :- दिल्ली की सातों सीट इंडिया गठबंधन जीतेगा, बीजेपी वाले दिल्ली को बर्बाद करने में लगे हैं: सीएम केजरीवाल

आज के बड़े अपडेट्स

सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार (DK Shivakumar)  गुरुवार सुबह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल (Senior Congress leader KC Venugopal) से मिलने के लिए उनके घर पहुंचे।

डीके के भाई डीके सुरेश (DK Suresh) ने कहा कि मैं पूरी तरह से खुश नहीं हूं, लेकिन कर्नाटक के हित में हम अपनी अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करना चाहते हैं। यही वजह है कि डीके शिवकुमार (DK Shivakumar)  ने यह फार्मूला स्वीकार कर लिया है। भविष्य में हम देखेंगे, अभी एक लंबा रास्ता तय करना है। मैं डीके शिवकुमार के लिए CM पद चाहता हूं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, हम इंतजार करेंगे और देखेंगे।

कर्नाटक के पूर्व डिप्टी CM जी परमेश्वरा ने कहा कि AICC को आधिकारिक तौर पर घोषणा करने दें कि किसे कौन सा पद देना है, और फिर बाकी चीजें आगे बढ़ेंगी।

पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे शपथ ग्रहण समारोह के लिए विपक्ष के नेताओं को भी इनविटेशन भेजेंगे। राहुल गांधी, सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी भी बेंगलुरु पहुंचेंगी।

पढ़ें :- Rajya Sabha Election 2024 : सोनिया गांधी, जेपी नड्डा सहित ये उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

सिद्धारमैया के समर्थक जश्न में डूबे

सिद्धारमैया के समर्थक जश्न में डूबे हुए हैं। बेंगलुरु में उनके आवास के बाहर पोस्टर लगाए गए हैं। साथ ही सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) के घर के बाहर सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...