1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. T20 World Cup: जानें कब-कब ​टी20 क्रिकेट विश्वकप में किस टीम की सर पर बंधा खिताबी जीत का सेहरा

T20 World Cup: जानें कब-कब ​टी20 क्रिकेट विश्वकप में किस टीम की सर पर बंधा खिताबी जीत का सेहरा

क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले विश्वकप के नाम पर वनडे मैचों का विश्व कप खेला जाता था। इसके बाद आईसीसी के द्वारा चैंपियंस ट्र्राफी का आयोजन किया गया। लेकिन साल 2007 में क्रिकेट में एक क्रांति हुई। ये वही साल था जब विश्व क्रिकेट में टी20 के मैचों ने अपनी नई जगह बना ली। 20 ओवरों का खेला जाना वाला ये ​क्रिकेट मैच का छोटा फार्मेट आज के समय में काफी लोकप्रिय हो चुका है। लगभग सभी देशों में टी20 मैचों का क्रिकेट लीग खेला जा रहा है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

T20 World Cup: क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले विश्वकप(T20 World Cup) के नाम पर वनडे मैचों का विश्व कप खेला जाता था। इसके बाद आईसीसी के द्वारा चैंपियंस ट्र्राफी का आयोजन किया गया। लेकिन साल 2007 में क्रिकेट में एक क्रांति हुई। ये वही साल था जब विश्व क्रिकेट में टी20 के मैचों ने अपनी नई जगह बना ली। 20 ओवरों का खेला जाना वाला ये ​क्रिकेट मैच का छोटा फार्मेट आज के समय में काफी लोकप्रिय हो चुका है। लगभग सभी देशों में टी20 मैचों का क्रिकेट लीग खेला जा रहा है।

पढ़ें :- IND Vs NZ: भारत बढ़ा रहा जीत की तरफ एक-एक कदम, विलियम्सन 24 रन बनाकर हुए जडेजा के शिकार

भारत का आईपीएल(IPL) एक जाना पहचाना क्रिकेट लीग बन चुका है। जिसमे विश्वभर के क्रिकेटर हिस्सा लेते हैं। इस खबर के माध्यम से हम आपको बतायेंगे कि अब तक कितनी बार टी20 विश्व कप खेला गया है। और किन किन टीमों को खिताबी जीत हासिल हो पाई है। अभी फिलहाल साल 2021 का टी20 विश्वकप खेला जा रहा है। ये टी20 क्रिकेट इतिहास का सातंवा विश्वकप है जो यूएई और ओमान में खेला जा रहा है। ऐसे में टी20 क्रिकेट का पिछला इतिहास जानना और भी जरुरी हो जाता है।

सबसे पहला टी20 क्रिकेट का विश्वकप साल 2007 में आयोजित किया गया था। जिसे महेंद्र सिंह धोनी(Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर के खिताब पर कब्जा जमा लिया था। इसी टी20 विश्व कप के बाद से भारत के हांथ धोनी जैसा नायाब हीरा लगा। जिसने न सिर्फ भारत के क्रिकेट की दिशा दशा बदली भारत को टी20 क्रिकेट के विश्व कप समेत वनडे क्रिकेट का विश्वकप और आईसीसी चैंपियनस ट्राफी भी अपनी कप्तानी में जीत कर के दिया। दक्षिण अफ्रिका में खेला गया ये पहला टी20 क्रिकेट विश्वकप भारत के क्रिकेट इतिहास को काफी यादगार लम्हें दे गया। आइये जानें कब कब खेला गया टी20 विश्वकप और कौन बना विजेता —

1 — साल 2007 में खेला गया टी20 क्रिकेट का पहला विश्वकप धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने पाकिस्तान को फाइनल में हरा कर के जीता था। इस विश्वकप का आयोजन दक्षिण अफ्रीका की धरती पर किया गया था।

2 — साल 2009 में इंग्लैंड में खेला गया टी20 क्रिकेट का विश्वकप पाकिस्तान ने श्रीलंका को हराकर के खिताब पर कब्जा जमाया था। पाकिस्तान ने पहले विश्वकप के दौरान मिली असफलता को दूसरे टी20 क्रिकेट विश्वकप पर हावी नहीं होने दिया। और खिताब पर कब्जा जमा कर के दूसरा टी20 विश्वकप अपने नाम कर लिया।

पढ़ें :- भारत के भविष्य और शानदार आलराउंडर ने गर्लफ्रेंड संग की सगाई, शादी को लेकर किया नया खुलासा

3 — तीसरे टी20 विश्वकप का आयोजन साल 2010 में वेस्टइंडीज में किया गया था। जिसमे इंग्लैंड की टीम ने आस्ट्रेलिया को हरा कर के विश्व विजेता बनने का सौभाग्य प्राप्त किया था। ये कुल तीसरा और ऐसा पहला विश्वकप था जिसके फाइनल में एशिया की टीम पहली बार जगह बनाने में असफल रहीं थी। इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली दोनो टीमें इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया क्रिकेट के खेल के जनक कहे जाते हैं।

4 — साल 2012 में टी20 क्रिकेट का चौथा विश्वकप श्रीलंका में खेला गया था। जिसमे अपने होमग्राउंड पर खेल रही श्रीलंका की टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन खिताब जीतने में सफल नहीं हो पाई थी। श्रीलंका की टीम को हराकर के वेस्टइंडीज की टीम ने पहली बार टी20 विश्वकप का खिताब जीता था। कभी वनडे मैचों के विश्वकप में विश्व क्रिकेट पर राज करने वाली वेस्टइंडीज की टीम ने जब टी20 का खिताब अपने नाम किया तो लगा वेस्टइंडीज का क्रिकेट में फिर से उदय हो गया।

5 — पांचवे टी20 विश्वकप का आयोजन साल 2014 में किया गया। इस विश्वकप की मेजबानी बंग्लादेश के हांथों में सौंपी गई। श्रीलंका की टीम इस बार भी फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई। श्रीलंका ने सिर्फ फाइनल में जगह ही नहीं बनाया बल्कि भारत को हराकर के पहली बार खिताब अपने नाम किया।

6 — साल 2016 में ​टी20 क्रिकेट का छठा विश्वकप भारत में आयोजित हुआ। जिसमे इंग्लैंड की टीम दूसरी बार फाइनल में पहुंचने में सफल रही। पर वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड को फाइनल में पटखनी दे कर के कुल दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमा लिया। इस तरह वेस्टइंडीज की टीम दो बार टी20 क्रिकेट विश्व कप जितने वाली अब तक की पहली टीम है। फिलहाल खेला जा रहा सातंवा टी20 क्रिकेट विश्वकप का सेहरा किस टीम के सर पर बंधता है ये देखना दिलचस्प होगा।

पढ़ें :- बाइक राइडिंग करते समय महान स्पिनर का हुआ एक्सीडेंट, 15 मिनट तक घसीटते रह गया पूर्व खिलाड़ी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...