HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. इंडिया की नंबर 1 कार बनी Tata Nexon EV, जानें कीमत और फीचर्स

इंडिया की नंबर 1 कार बनी Tata Nexon EV, जानें कीमत और फीचर्स

इन दिनों ऑटो सेक्टर में मुकाबला काफी बढ़ गया है। ऐसे में अगर आप कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो Tata Nexon EV पर पैसे खर्च कर सकते हैं। टाटा की इस कार ने दूसरी सभी गाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। ऑटो सेक्टर में मुकाबला काफी बढ़ गया है। ऐसे में अगर आप कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो Tata Nexon EV पर पैसे खर्च कर सकते हैं। टाटा की इस कार ने दूसरी सभी गाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।

पढ़ें :- MG Cloud EV: MG क्लाउड EV की फिर दिखी झलक, जानें एक्सटीरियर और अन्य फीचर्स

नेक्सॉन ईवी की परफॉर्मेंस पर भले ही सवाल उठाए गए हों मगर सेल के मामले में इस कार ने जबरदस्त रिकॉर्ड बनाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल 2021 में कंपनी ने इस SUV की 525 यूनिट्स बेची हैं। टाटा के बाद MG ZS EV का नंबर आता है जिसने अप्रैल में 156 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की। वहीं तीसरे नंबर पर भी टाटा की टिगोर ने जगह ने बनाई।

टाटा की Nexon EV अप्रैल 2021 की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार बन गई है। नेक्सॉन के ब्रैंड नाम, सेफ्टी फीचर्स और मॉडर्न स्टाइलिंग की बदौलत इस कार ने भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में एक अलग ही पहचान बना ली है। फिलहाल ये गाड़ी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक SUV है। टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक SUV की शुरुआती कीमत 13,99 लाख रुपए जो 16.25 लाख रुपए तक जाती है। टॉप स्पेक ट्रिम में आपको कई और अधिक फीचर्स भी मिलते हैं लेकिन इसके लिए आपको कीमत ज्यादा चुकानी होती है।

नेक्सॉन ईवी का लुक बेहद बेहतरीन

इसमें आपको स्लोपिंग रुफलाइन, मस्कुलर बोनट, स्लीग ग्रिल और वाइड एयर वेंट मिलता है। लाइटिंग के लिए इसमें प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और LED टेललैम्प्स दिए गए हैं। SUV में ब्लैक्ड बी पिलर्स, व्हील आर्क्स, इंडिकेटर माउंटेड ORVMs और डिजाइनर एलॉय व्हील्स मिलते हैं। गाड़ी में आपको 2498mm का व्हीलबेस मिलता है तो वहीं इसमें 205mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है।

पढ़ें :- Royal Enfield Adventure Jacket : रॉयल एनफील्ड ने क्रॉसरोडर एडवेंचर जैकेट लॉन्च की , जानें कीमत

कार की पावर और परफॉर्मेंस दमदार

टाटा नेक्सॉन ईवी में 30.2kWh की बैटरी दी गई है जो 3 फेज पर्मानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर के साथ आती है। पावरट्रेन आपको 128.7hp और 245Nm का टॉर्क देता है। सिंगल चार्ज पर ये कार 312 किमी तक चलती है। गाड़ी के इंटीरियर फीचर्स की अगर बात करें तो इसमें लेदर सीट्स के साथ 5 सीटर कैबिन, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, की- लेस एंट्री और पावर स्टीयरिंग व्हील मिलता है।

व्हीकल में 7.0 का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसमें आपको ब्लूटूथ, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले की सुविधा मिलता है। सुरक्षा के लिहाज से इमसें ट्विन एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, क्रैश सेंसर्स, रियर व्यू कैमरा और व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...