HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Team India’s New Coach: इंडियन टीम के साथ राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट खत्म, नए कोच की रेस में सबसे आगे ये तीन दिग्गज

Team India’s New Coach: इंडियन टीम के साथ राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट खत्म, नए कोच की रेस में सबसे आगे ये तीन दिग्गज

Team India's New Coach: विश्व कप 2023 के बाद राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का टीम इंडिया के हेड कोच (Head coach of Team India) के रूप में कार्यकाल समाप्त हो चुका है। रवि शास्त्री के बाद द्रविड़ ने टीम के कोच का पद संभाला था। उनके कार्यकाल में टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियंस के फाइनल, एक टी-20 विश्व कप और एक वनडे विश्व कप खेला। लेकिन आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म नहीं हो सका। अब द्रविड़ का कार्यकाल खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ टी-20 सीरीज (T-20 series) में टीम इंडिया का कोच कौन होगा? यह बड़ा सवाल है। 

By Abhimanyu 
Updated Date

Team India’s New Coach: विश्व कप 2023 के बाद राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का टीम इंडिया के हेड कोच (Head coach of Team India) के रूप में कार्यकाल समाप्त हो चुका है। रवि शास्त्री के बाद द्रविड़ ने टीम के कोच का पद संभाला था। उनके कार्यकाल में टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियंस के फाइनल, एक टी-20 विश्व कप और एक वनडे विश्व कप खेला। लेकिन आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म नहीं हो सका। अब द्रविड़ का कार्यकाल खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ टी-20 सीरीज (T-20 series) में टीम इंडिया का कोच कौन होगा? यह बड़ा सवाल है।

पढ़ें :- टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के नए कोच की तलाश शुरू; BCCI जल्द जारी करेगी विज्ञापन

दरअसल, टीम इंडिया को 23 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 5 पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। लेकिन टीम इंडिया के हेड कोच (Head coach of Team India) के रूप में कार्यकाल समाप्त हो चुका है और उनका कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू किया जाएगा या नहीं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। ऐसे में द्रविड़ के बाद 3 खिलाड़ी इस पद के लिए प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। जिसमें सबसे आगे वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) का नाम है। अगर द्रविड़ अपना कॉन्ट्रैक्ट आगे नहीं बढ़ाते तो लक्ष्मण को हेड कोच बनाये जा सकते हैं। चीन में खेले गए एशियन गेम्स में ऋतुराज गायकवाड की नेतृत्व वाली टीम इंडिया के कोच के रूप में लक्ष्मण ने जिम्मेदारी संभाली थी। जिसमें भारत ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। लक्ष्मण बीसीसीआई से बतौर NCA के चीफ जुड़े।

दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज अनिल कुंबले (Anil Kumble) का नाम हैं, जो नए हेड कोच पद के दावेदार माने जा रहे हैं। कुंबले साल 2016 में टीम इंडिया हेड कोच रहे चुके हैं, लेकिन उस समय के कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेदों के चलते उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा था। साल 2017 में उनकी कोचिंग के समय ही टीम इंडिया चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी। लेकिन उसे पाकिस्तान के हाथों हार मिली थी।

टीम इंडिया के हेड कोच पर के प्रमुख दावेदारों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) हैं। मौजूदा समय में सहवाग किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ नहीं जुड़े है। ऐसे में बीसीसीआई उन्हें यह जिम्मेदारी सौंप सकती है। सहवाग अपने रिटायरमेंट के दो साल बाद ही 2017 में हेड कोच के लिए अप्लाई किया था। वहीं, इस बार संभावना है कि बीसीसीआई शायद खुद उन्हें कॉन्ट्रैक्ट दे दे।

पढ़ें :- रामलला के दरबार में लखनऊ सुपरजाएंटस के कोच जस्टिन लैंगर हुए राममय, टीम ने किए दर्शन
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...