1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. 106 साल पुराने शिव मंदिर के सेना ने फिर से खुलवाए कपाट, हो चुकी कई फिल्मों की शूटिंग

106 साल पुराने शिव मंदिर के सेना ने फिर से खुलवाए कपाट, हो चुकी कई फिल्मों की शूटिंग

गुलमर्ग में पर्यटन स्थल पर शिव मंदिर है। इस मंदिर की हालत जर्जर हो गई थी। मंदिर से लेकर सीढि़यां तक की हालत खराब थी। राजेश खन्ना की फिल्म आप की कसम का गाना जय जय शिव शंकर कांटा लगे ना कंकर भी इसी मंदिर में फिल्माया गया था, लेकिन तीन सालों से इस मंदिर की मरम्मत तक नहीं करवाई गई थी।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

जम्मू कश्मीर: सेना ने कश्मीर में एक और बेहतर काम किया है। जिसकी हर तरफ प्रशंसा हो रही है। सेना ने मशहूर पर्यटक स्थल गुलमर्ग में करीब 106 साल पुराने शिव मंदिर का जीर्णोद्धार करवा कर के आज फिर से कपाट खुलवा दिए हैं। करीब तीन महीनों में सेना ने इस मंदिर की मरम्मत की है। उसके बाद इसे फिर से पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए खोल दिया गया। यह मंदिर वर्ष 1915 में महराजा हरी सिंह की पत्नी महारानी मोहिनी बाई सिसोदिया ने बनवाया था। इस मंदिर की देखरेख एक मुस्लिम परिवार करता है।

पढ़ें :- Jammu-Kashmir : सेना और पुलिस ने कुपवाड़ा में LoC के पास दो आतंकवादियों को मार गिराया

आपको जानकारी के लिए बता दें, गुलमर्ग में पर्यटन स्थल पर शिव मंदिर है। इस मंदिर की हालत जर्जर हो गई थी। मंदिर से लेकर सीढि़यां तक की हालत खराब थी। राजेश खन्ना की फिल्म आप की कसम का गाना जय जय शिव शंकर कांटा लगे ना कंकर भी इसी मंदिर में फिल्माया गया था, लेकिन तीन सालों से इस मंदिर की मरम्मत तक नहीं करवाई गई थी।

एक तरफ मस्जिद है और दूसरी तरफ गुरुद्वारा

सेना ने आसपास फूलों को लगाया। यह मंदिर बीच में स्थित है। सेना की पीर पंजाल ब्रिगेड की तरफ से इस काम को किया गया है। कमांडर बीएस फोगाट का कहना है कि सेना की तरफ से इस मंदिर को फिर से ठीक किया गया है। मंदिर की देखरेख का काम एक मुस्लिम परिवार कर रहा है। कश्मीर में दोनों समुदाय में बहुत प्यार है। ऐसे में उनके प्यार को कायम रखने के लिए सेना की तरफ से जीर्णोद्वार किया गया है। इस मंदिर के एक तरफ मस्जिद है और दूसरी तरफ गुरुद्वारा तथा एक तरफ चर्च है। ऐसे में सभी धर्म के धार्मिक स्थल मौजूद हैं, जोकि गुलमर्ग में आने वाले पर्यटकों के आर्कषण का केंद्र है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...