1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. भारत में 2021 में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली टॉप 5 कारें मारुति सुजुकी डिजायर, टाटा अल्ट्रोज, होंडा सिटी

भारत में 2021 में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली टॉप 5 कारें मारुति सुजुकी डिजायर, टाटा अल्ट्रोज, होंडा सिटी

जब हम भारत में वाहनों के लिए Google खोजों को देखते हैं, तो ये 5 कारें जनवरी और नवंबर 2021 के बीच खोज परिणामों में सबसे ऊपर हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हालांकि यह निश्चित रूप से भारत में एसयूवी का युग है, देश में प्रवेश और कॉम्पैक्ट सेगमेंट हैचबैक और सेडान लोकप्रिय हैं। आज के डिजिटल युग में लोकप्रियता को मापने का एक तरीका यह होगा कि Google पर किसी विशेष विषय को मिलने वाली खोजों की संख्या को देखा जाए। इसलिए, जब हम 2021 में भारत में वाहनों के लिए Google खोजों को देखते हैं, तो किआ सेल्टोस ने 8 लाख से अधिक औसत मासिक खोजों के साथ शीर्ष स्थान प्राप्त किया। हालांकि, एसयूवी को एक तरफ रखते हुए, जब हम एंट्री और कॉम्पैक्ट सेगमेंट को देखते हैं, तो ये 5 कारें जनवरी और नवंबर 2021 के बीच सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर रहीं।

पढ़ें :- Auto News-Ford Recalls : फोर्ड ने वापस बुलाए 462,000 लाख से ज्यादा वाहन, आई ये खराबी

मारुति सुजुकी डिजायर

सबसे अधिक बिकने वाला कारों और देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला सेडान से एक है। इसलिए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि डिजायर 2021 में Google पर सबसे अधिक खोजी जाने वाली कार भी होगी, जिसमें लगभग 4.5 लाख औसत मासिक खोजें होंगी। सबकॉम्पैक्ट सेडान जब स्टाइल और प्राणी आराम की बात आती है तो सही बॉक्स पर टिक जाती है, और कार भी एक 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जिसमें मैनुअल और एएमटी दोनों विकल्पों के विकल्प होते हैं।

टाटा अल्ट्रोज़

अधिक लोकप्रिय मॉडल देसी वाहन निर्माता में से एक है और प्रीमियम हैचबैक अंतरिक्ष में खुद के लिए काफी छाप छोड़ी है। यह डिजायर से कुछ ही पीछे, 2021 में Google पर दूसरी सबसे अधिक खोजी जाने वाली कार थी। प्रीमियम हैचबैक ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करने के लिए भी लोकप्रिय है। कार तीन इंजन विकल्पों के साथ आती है  एक 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डीजल इंजन, सभी मानक के रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े हैं।

पढ़ें :- Innova Crysta Booking :Toyota ने शुरू की नई इनोवा क्रिस्टा की बुकिंग, ऐसे करें बुक

होंडा सिटी

भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय सेडान जब से उपनाम पहले हमारे तट के लिए आया था तीसरे स्थान पर रैंकिंग, 3.6 लाख से अधिक औसत मासिक खोजों के साथ, होंडा सिटी ने हमें दिखाया है कि भारत में अभी भी इसकी एक मजबूत प्रशंसक है। यह सिर्फ 2020 में था जब भारत में सातवें-जीन मॉडल को लॉन्च किया गया था, और यह 2021 सीएनबी व्यूअर्स च्वाइस कार ऑफ द ईयर पुरस्कार का विजेता भी बना। सिटी को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्पों में पेश किया गया है।

टाटा टियागो

टाटा का एक और उत्पाद जो सबसे अधिक खोजी जाने वाली शीर्ष 5 कारों का हिस्सा है, वह है टियागो हैचबैक, चौथे स्थान पर। एंट्री-लेवल कार कंपनी के लाइन अप में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है और छोटी कार सेगमेंट में एक लोकप्रिय पसंद है। टियागो ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करने के लिए भी अत्यधिक लोकप्रिय है, और यह 2017 सीएनबी एंट्री हैचबैक ऑफ द ईयर पुरस्कार का विजेता भी था।

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800

पढ़ें :- Auto News : Mahindra XUV400 e-SUV की बुकिंग open, एक्स-शोरूम कीमत जानें

जो भी ऑल्टो 800 के रूप में जाना जाता है, पांचवें स्थान पर सूची में 3 से अधिक लाख जिनकी औसत मासिक खोजों गूगल पर, 2021 ऑल्टो उपनाम में ले लिया अब दो दशक से अधिक के लिए बाजार में किया गया है, और कार भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक बनी हुई है। अभी, यह मानक के रूप में 800 सीसी पेट्रोल इंजन के साथ आता है, और मारुति सुजुकी इंडिया 2022 में किसी समय नई-जेन ऑल्टो को लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...