HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सांवले रंग से हैं परेशान, जल्द निखरी ब्युटी के लिए अपनाएं ये गजब टिप्स

सांवले रंग से हैं परेशान, जल्द निखरी ब्युटी के लिए अपनाएं ये गजब टिप्स

यदि आप अक्सर अपने आसपास के लोगो की गोरी त्वचा को देख निराश हो जाते हैं या अपनी सावंली त्वचा में और निखार पाना चाहते हैं तो आगे पढ़ते रहिये। सांवली त्वचा के लिए ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिनका प्रयोग सदियों से किया जाता आ रहा है और ये काफी सुरक्षित तथा प्रभावी भी हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: यदि आप अक्सर अपने आसपास के लोगो की गोरी त्वचा को देख निराश हो जाते हैं या अपनी सावंली त्वचा में और निखार पाना चाहते हैं तो आगे पढ़ते रहिये। सांवली त्वचा के लिए ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिनका प्रयोग सदियों से किया जाता आ रहा है और ये काफी सुरक्षित तथा प्रभावी भी हैं।

पढ़ें :- Skin Care: तुरंत निखार और ग्लो पाने के लिए भूलकर भी डायरेक्ट चेहरे पर न लगाएं ये चीजें

सांवली त्वचा के  लिए बेसन काफी असरदार औषधि है। कच्चे दूध, बेसन और नींबू के रस का मिश्रण बनाएं तथा इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

नींबू के रस और हल्दी से सांवली त्वचा के लिए काफी अच्छा मास्क बनता है। इससे त्वचा में काफी निखार आता है। एलो वेरा का गूदा, हल्दी पाउडर और दूध सांवली त्वचा को गोरा करने के काफी प्रभावशाली उपाय हैं। इन तीनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। इसे धन से पहले १५ मिनट तक चेहरे पर रखें।

सांवले रंग को दूर करने के लिए हफ्ते में 3 से 4 बार नारियल के तेल से चेहरे की मसाज करें। हल्दी, दहीं, दूध की मलाई को मिलकर इसका लैप चेहरे पर 1 घंटे तक लगाए रखे फिर पानी से मुह धो ले।

पढ़ें :- Trick to remove color from white clothes: कपड़ों को धोते समय सफेद कपड़ों पर चढ़ गया है बाकी कपड़ों का रंग, तो इस ट्रिक से करें साफ, चमक उठेगा
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...