1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Twitter: ट्विटर ने उपयोगकर्ताओं को उनकी जानकारी के बिना प्रतिबंधित करने के लिए नई सॉफ्ट ब्लॉक सुविधा की घोषणा की

Twitter: ट्विटर ने उपयोगकर्ताओं को उनकी जानकारी के बिना प्रतिबंधित करने के लिए नई सॉफ्ट ब्लॉक सुविधा की घोषणा की

ट्विटर ने एक नई सुविधा सॉफ्ट ब्लॉक शुरू करना शुरू कर दिया है जो वेब पर किसी भी उपयोगकर्ता को बिना ब्लॉक किए किसी अनुयायी को हटाने में सक्षम करेगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म के लिए एक नए फीचर की घोषणा की है। साइट ने एक नई सुविधा सॉफ्ट ब्लॉक को रोल आउट करना शुरू कर दिया है जो वेब पर किसी भी उपयोगकर्ता को एक अनुयायी को अवरुद्ध किए बिना निकालने में सक्षम करेगा। सॉफ्ट ब्लॉकिंग पूरी तरह से एक ब्लॉक के समान नहीं है क्योंकि वे प्रतिबंधित उपयोगकर्ताओं को आपका ट्वीट देखने की अनुमति देते हैं लेकिन वे अपने मुख्य फ़ीड पर ट्वीट प्राप्त नहीं करेंगे।

पढ़ें :- Apple का 'अनलीश्ड' इवेंट 18 अक्टूबर को: यहाँ जानिए क्या करनी है उम्मीद

सॉफ्ट ब्लॉक विकल्प को कैसे इनेबल करें?

ट्विटर पर किसी भी उपयोगकर्ता को सॉफ्ट ब्लॉक करने के लिए, अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएं, फॉलोअर्स पर क्लिक करें, फॉलोअर के बगल में थ्री-डॉट मेनू पर क्लिक करें और फिर इस फॉलोअर को हटा दें विकल्प पर क्लिक करें।

ट्विटर उपयोगकर्ताओं को कौन सा सॉफ्ट ब्लॉक प्रदान करता है?

ट्विटर के अनुसार आपके द्वारा हटाए जाने वाले अनुयायियों को कोई सूचना नहीं मिलेगी। यह फीचर किसी को ब्लॉक करने से अलग है, जो उन्हें आपके ट्वीट देखने और आपको सीधे मैसेज करने से रोकता है (और आपको उनके साथ ऐसा करने से रोकता है)।

पढ़ें :- Google ने उपयोगकर्ताओं का डेटा चुराने के लिए Play Store से इन दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को हटा दिया: सूची यहां देखें

ट्विटर का नया रिमूव फॉलोअर फीचर एक रिमोट अनफॉलो बटन है, जो माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर आपके और किसी और के बीच कुछ दूरी बनाने का एक अच्छा तरीका है।

पहले, किसी को उनकी जानकारी के बिना आपको अनफॉलो करने के लिए, आप एक सॉफ्ट ब्लॉक कर सकते थे, जो तब होता है जब आप किसी को मैन्युअल रूप से ब्लॉक और अनब्लॉक करते हैं। आपके द्वारा हटाए गए अनुयायियों को उनकी टाइमलाइन पर आपके ट्वीट देखने के लिए आपको फिर से फॉलो करना होगा और यदि आपके पास सुरक्षित ट्वीट्स हैं, तो उन्हें फिर से अनुयायी बनने के लिए आपकी स्वीकृति की आवश्यकता होगी।

ट्विटर आईओएस और एंड्रॉइड पर नए संकेतों का भी परीक्षण कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को बातचीत में कूदने से पहले चेतावनी देते हैं जो गर्म हो सकते हैं। एक उदाहरण में, प्रगति पर चल रही बातचीत में एक संकेत दिया गया है जो कहता है, इस तरह की बातचीत तीव्र हो सकती है। यह नया फीचर प्लेटफॉर्म पर लगातार हो रहे उत्पीड़न और दुर्व्यवहार को कम करने के लिए कंपनी का नवीनतम प्रयास है।

एक अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट इंस्टाग्राम में भी ऐसा ही फीचर है जिसे रेस्ट्रिक्ट अकाउंट कहा जाता है। यह फीचर यूजर्स को इंस्टाग्राम पर किसी की गतिविधि को सीमित करने में मदद करता है। पिछले कुछ वर्षों में, इंस्टाग्राम अपने उपयोगकर्ताओं को अधिक गोपनीयता और आराम प्रदान करने के लिए क्लोज फ्रेंड्स और हाईड स्टोरी जैसी सुविधाएँ लेकर आया है।

पढ़ें :- EPF account: जाने आप अपने ईपीएफ खाते को केवल 8 आसान चरणों में कैसे कर सकते हैं स्थानांतरित
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...