1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. विज्ञापन लक्ष्यीकरण में सुधार के साथ ट्विटर राजस्व वृद्धि की उम्मीदों को मात देता है

विज्ञापन लक्ष्यीकरण में सुधार के साथ ट्विटर राजस्व वृद्धि की उम्मीदों को मात देता है

ट्विटर ने 2,500 नई विषय श्रेणियों को पेश करते हुए अपने विज्ञापनों की प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए काम किया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ट्विटर ने गुरुवार को वॉल स्ट्रीट की अपेक्षा अधिक राजस्व वृद्धि की सूचना दी, क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने संभावित ग्राहकों तक पहुंचने में ब्रांडों की मदद करने के लिए विज्ञापन लक्ष्यीकरण सुधार शुरू किया। घंटी बजने के बाद के कारोबार में ट्विटर के शेयर 5 प्रतिशत बढ़कर 73 डॉलर (करीब 5,430 रुपये) हो गए।

पढ़ें :- Twitter यूजर्स एडिट बटन का अधिकतम 5 बार ही कर सकेंगे इस्तेमाल, फिलहाल है टेस्टिंग फेज में

वर्ष की शुरुआत के बाद से, ट्विटर ने नए क्षेत्रों में उत्पादों को पेश करने के लिए दौड़ लगाई है, जैसे कि ऑडियो-ओनली चैट रूम और न्यूज़लेटर प्रकाशन, व्यवसाय के ठहराव के वर्षों को चालू करने और 2023 तक वार्षिक राजस्व को दोगुना करने के अपने लक्ष्य तक पहुँचने के प्रयास में।

विज्ञापन राजस्व कुल $1.05 बिलियन (लगभग रु. 7,820 करोड़) रहा, जो एक साल पहले की तिमाही से 87 प्रतिशत अधिक था, और वॉल स्ट्रीट के $909.9 मिलियन (लगभग 6,780 करोड़ रुपये) के अनुमान को पीछे छोड़ दिया।

ट्विटर ने अपने विज्ञापनों की प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए काम किया है, तिमाही के दौरान 2,500 नई विषय श्रेणियां पेश की हैं ताकि उपयोगकर्ताओं को उनकी रुचि वाली सामग्री खोजने में मदद मिल सके, जिनमें से सभी ट्विटर पर अधिक विज्ञापन लक्ष्यीकरण डेटा प्रदान करते हैं, कंपनी ने एक सम्मेलन कॉल पर विश्लेषक

कॉल के दौरान ट्विटर के मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सेगल ने कहा, “हमें इस बारे में बहुत अच्छा संकेत मिलता है कि लोग किस चीज़ में सबसे अधिक रुचि रखते हैं, वे कहाँ हैं या वे स्थान जिनकी उन्हें परवाह है। ट्विटर ने कहा कि उन सुधारों के साथ-साथ विज्ञापनदाताओं की उच्च मांग के साथ-साथ महामारी प्रतिबंधों से फिर से खुलने वाले देशों में उपभोक्ताओं तक पहुंचने में मदद मिली

पढ़ें :- जानिए ट्विटर सर्किल क्या है यहां देखिये कि आप Android और iOS दोनों पर Twitter सर्किल का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

ट्विटर और उसके टेक पीयर स्नैप दोनों के मजबूत परिणाम, जिसने गुरुवार को 116 प्रतिशत की तिमाही राजस्व वृद्धि की सूचना दी, यह दर्शाता है कि “विज्ञापनदाताओं के बजट को फिर से मजबूत करने के साथ, समग्र डिजिटल विज्ञापन बाजार में अभी आग लगी हुई है

ट्विटर ने 206 मिलियन मुद्रीकरण योग्य दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता (mDAU) की सूचना दी, जो 30 जून को समाप्त दूसरी तिमाही के लिए विज्ञापन देने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए इसका शब्द है, जो 205.9 मिलियन उपयोगकर्ताओं के विश्लेषक लक्ष्य से मेल खाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में हल्के समाचार चक्र के कारण पिछले तीन महीनों में इसके अमेरिकी उपयोगकर्ता आधार में 1 मिलियन की गिरावट आई है, ट्विटर ने कहा, दुनिया भर में कुल उपयोगकर्ता वॉल स्ट्रीट लक्ष्य के अनुरूप हैं।

कुल राजस्व, जिसमें डेटा लाइसेंसिंग से कंपनी की कमाई भी शामिल है, सालाना 74 प्रतिशत बढ़कर 1.19 अरब डॉलर (लगभग 8,870 करोड़ रुपये) हो गई, जो 1.07 अरब डॉलर (लगभग 7,970 करोड़ रुपये) के विश्लेषक अनुमानों को पीछे छोड़ती है।

भविष्य के निवेश

पढ़ें :- उपयोगकर्ताओं, शोधकर्ताओं को एल्गोरिदमिक पूर्वाग्रह खोजने के लिए 'इनाम' की पेशकश करेगा ट्विटर

सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी अब उम्मीद करती है कि हेडकाउंट और कुल लागत और खर्च पूरे वर्ष के लिए कम से कम ३० प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो इसके पिछले २५ प्रतिशत मार्गदर्शन से ऊपर है, क्योंकि यह अपनी इंजीनियरिंग और उत्पाद टीमों में निवेश करता है।

मुख्य कार्यकारी जैक डोरसी, जो लंबे समय से बिटकॉइन के प्रस्तावक हैं, ने कहा कि कमाई के दौरान डिजिटल मुद्रा ट्विटर के भविष्य का “एक बड़ा हिस्सा है” और इसका उपयोग प्लेटफॉर्म पर ईकॉमर्स लेनदेन के लिए या लोकप्रिय सामग्री निर्माताओं को टिप देने के लिए किया जा सकता है। भारत में बिटकॉइन की कीमत रु। 23 जुलाई को सुबह 9:30 बजे तक 24.25 लाख।

ट्विटर ने कहा कि अप्रैल में लागू किए गए नए गोपनीयता नियंत्रण, जो डिजिटल विज्ञापनदाताओं को उनकी सहमति के बिना iPhone उपयोगकर्ताओं को ट्रैक करने से सीमित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, का दूसरी तिमाही में राजस्व पर अपेक्षा से कम प्रभाव पड़ा।

ट्विटर ने तीसरी तिमाही के कुल राजस्व का अनुमान 1.22 बिलियन डॉलर (लगभग 9,090 करोड़ रुपये) से 1.3 बिलियन डॉलर के बीच होने का अनुमान लगाया है, जो लगभग 1.17 बिलियन डॉलर (लगभग 9,680 करोड़ रुपये) के सर्वसम्मति विश्लेषक अनुमानों के अनुरूप या थोड़ा आगे है।

समायोजित आधार पर, ट्विटर ने दूसरी तिमाही के दौरान प्रति शेयर 20 सेंट (लगभग 14 रुपये) अर्जित किया, जो 7 सेंट (लगभग 5 रुपये) के अनुमान से काफी अधिक है।

पढ़ें :- ट्विटर ने लॉन्च के एक साल बाद वॉयस ट्वीट्स के लिए ऑटोमेटेड कैप्शन जारी किया
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...