1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Social Media : ‘अखंड भारत’ की मांग तेज, लोग बोले- रूस के नक्शे कदम को फॉलो करे सरकार

Social Media : ‘अखंड भारत’ की मांग तेज, लोग बोले- रूस के नक्शे कदम को फॉलो करे सरकार

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) दुनिया की बगैर परवाह किए यूक्रेन की धरती पर हमला बोल दिया है। पश्चिमी देशों की ओर से प्रतिबंधों की झड़ी और निंदा के बावजूद रूस अपने कदम पर अडिग है। अब सोशल मीडिया पर भारत में रूस के इस कदम को दोहराने की मांग तेज हो गई है। सोशल मीडिया पर लोग मांग कर हैं कि जैसे रूस अखंड सोवियत रूस (Akhand  Soviet Russia) बनने जा रहा है वैसे ही हमे अखंड भारत (Akhand Bharat) चाहिए। लोगों का अखंड भारत (Akhand Bharat) से मतलब अक्साई चीन और पीओके को लेकर है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) दुनिया की बगैर परवाह किए यूक्रेन की धरती पर हमला बोल दिया है। पश्चिमी देशों की ओर से प्रतिबंधों की झड़ी और निंदा के बावजूद रूस अपने कदम पर अडिग है। अब सोशल मीडिया (Social Media) पर भारत में रूस के इस कदम को दोहराने की मांग तेज हो गई है। सोशल मीडिया पर लोग मांग कर हैं कि जैसे रूस अखंड सोवियत रूस (Akhand  Soviet Russia) बनने जा रहा है वैसे ही हमे अखंड भारत (Akhand Bharat) चाहिए। लोगों का अखंड भारत (Akhand Bharat) से मतलब अक्साई चीन और पीओके को लेकर है।

पढ़ें :- Russia : जर्मनी के सैटेलाइट को रूस ने हाइजैक करने की कोशिश,जानें पूरा मामला?

पढ़ें :- Global Food Crisis : दुनिया में खाद्य संकट पर छिड़ी नई बहस, रूस बोला- ग्लोबल फूड क्राइसिस के लिए हम जिम्मेदार नहीं

रूसी सैनिकों और यूक्रेनियों के बीच आज तीसरे दिन भी युद्ध जारी है। आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि सैकड़ों की संख्या में लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। रूसी राष्ट्रपति पुतिन पश्चिमी देशों के भारी दबाव के बावजूद टस से मस नहीं हुए हैं। कई देशों जिनमें जर्मनी, ब्रिटेन और अमेरिका रूस पर भारी प्रतिबंध लगा चुके हैं और कई बार धमकी भी दे चुके हैं लेकिन रूस अपने कदम पीछे हटने को तैयार नहीं है।

अब जहां पुतिन यूक्रेन को फिर से पाने के लिए जोर लगा रहे हैं। उसी तरह भारत में भी अब अखंड भारत की मांग उठने लगी है। सोशल मीडिया पर लाखों की संख्या में लोग कह रहे हैं कि हमे भी रूस की तरह अखंड भारत चाहिए।

पढ़ें :- TMC नेता की तोंद को 'मध्य प्रदेश' बताकर ममता ने पूछा क्यों बढ़ रहा वजन, नेता ने कहा- रोज खाता हूं पकौड़े

 

अक्साई चीन का मसला भारत और चीन के बीच विवादित है जबकि पीओके भारत और पाकिस्तान के बीच विवादित स्थान है।

पढ़ें :- समय से पहले पहुंची ट्रेन तो यात्रियों ने प्लेटफार्म पर किया गरबा, रेल मंत्री ने Koo ऐप्प पर शेयर किया Video

जानेंअखंड भारत से क्या मतलब?

अखंड भारत से लोगों का मतलब उन क्षेत्रों से है, जो दावा तो अपना किया जाता है लेकिन उसमें पड़ोसी मुल्कों के साथ विवाद भी रहता है। भाजपा और आरएसएस के सदस्यों की ओर से इससे पहले भी ये मांग उठाई जाती रही है।

अब जहां रूस ने यूक्रेन पर फिर से आधिपत्य पाने के लिए जोर लगा दिया है तो भारत में भी ट्विटर और फेसबुक पर अखंड भारत ट्रेंड हो रहा है। कई वैरिफाइड यूजर इस मांग को उठा रहे हैं कि सोवियत रूस की तरह हमे भी अखंड भारत चाहिए।

पढ़ें :- यूक्रेन से युद्ध के बीच रूसी विदेश मंत्री ने दिया विवादित बयान, इजरायल से बिगड़ सकते हैं संबंध
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...