HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. World Press Freedom Day : ग्लोबल रैंकिंग में पाकिस्तान और सूडान से बदतर है भारत की स्थिति, देखिए चौंकाने वाली रिपोर्ट

World Press Freedom Day : ग्लोबल रैंकिंग में पाकिस्तान और सूडान से बदतर है भारत की स्थिति, देखिए चौंकाने वाली रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) आज पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। इस मौके पर भारत समेत दुनिया भर में प्रेस की स्वतंत्रता (Press Freedom)  को लेकर चर्चा हो रही है। इसी बीच, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर (Reporters Without Borders) ने प्रेस फ्रीडम (Press Freedom) को लेकर इंटरनेशल रैंकिंग (International Ranking) जारी कर दी है। इसमें कुल 180 देशों को शामिल किया गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) आज पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। इस मौके पर भारत समेत दुनिया भर में प्रेस की स्वतंत्रता (Press Freedom)  को लेकर चर्चा हो रही है। इसी बीच, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर (Reporters Without Borders) ने प्रेस फ्रीडम (Press Freedom) को लेकर इंटरनेशल रैंकिंग (International Ranking) जारी कर दी है। इसमें कुल 180 देशों को शामिल किया गया है। सबसे पहले पायदान पर नॉर्वे है जिसका ग्लोबल स्कोर (Global Score) 91.89 है। इसके बाद डेनमार्क 89.6 ग्लोबल स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर है। तीसरे नंबर पर स्वीडन है जिसका स्कोर 88.32 है। इसके बाद चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमश: नीदरलैंड और फिनलैंड हैं जिनका ग्लोबल स्कोर 87.73 व 86.55 है।

पढ़ें :- Pune Porsche accident case: दो पुलिसकर्मी संस्पेंड, सीनियर्स को नही दी थी हादसे की जानकारी

 

पढ़ें :- आज आतंकवाद की कमर तोड़ दी है...कांग्रेस और इंडिया गठबंधन पर भी पीएम मोदी ने साधा निशान

अगर भारत की बात करें तो प्रेस स्वतंत्रता (Press Freedom)   मामले हमारी स्थिति पाकिस्तान और सूडान से भी खराब है। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर (Reporters Without Borders)  की रैंकिंग के मुताबिक, भारत इस लिस्ट में 159वें पायदान पर है जिसे ग्लोबल स्कोर 31.28 मिला है। पाकिस्तान का स्कोर 33.9 है और उसकी रैंकिंग 152 है। इस तरह प्रेस की फ्रीडम (Press Freedom)   को लेकर पाकिस्तान की स्थिति भारत से अच्छी है। हालांकि, ग्लोबल लेवल पर इसे भी बहुत अच्छा नहीं कहा जाएगा। सूडान पर नजर डालें तो वह 149वें नंबर पर है जिसका ग्लोबल स्कोर 35.73 है।

वर्ल्ड रैंकिंग में अंतिम पायदान पर है कौन सा देश

अब नजर डालते हैं कि प्रेस स्वतंत्रता (Press Freedom)   को लेकर रैंकिंग में सबसे अंतिम में कौन है। इस देश का नाम इरिट्रिया है जो 180वें पायदान पर है। इसका ग्लोबल स्कोर 16.64 है। सीरिया 179वें स्थान पर है और उसका स्कोर 17.41 है। अगर अफगानिस्तान की बात करें तो वह 178वें नंबर पर आता है जिसका ग्लोबल स्कोर 19.09 है। अब नजर नॉर्थ कोरिया पर डालते हैं जो कि 177वें पायदान पर है और उसका स्कोर 20.66 है। उत्तर कोरिया से बेहतर स्थिति में ईरान है जो कि रैंकिंग में 176वें स्थान पर है और उसका स्कोर 21.3 है। जिन देशों में प्रेस स्वतंत्रता की कमी है, रिपोर्ट में उसे लेकर चिंता जताई गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...