1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. डबल इंजन की सरकार ने  विकास के डबल डोज से प्रदेश को बदला : Dinesh Sharma

डबल इंजन की सरकार ने  विकास के डबल डोज से प्रदेश को बदला : Dinesh Sharma

यूपी के उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं के भविष्य को संवारने के लिए कटिबद्ध है। सरकार का मत है कि आज का युवा देश का भविष्य है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

रायबरेली । यूपी के उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं के भविष्य को संवारने के लिए कटिबद्ध है। सरकार का मत है कि आज का युवा देश का भविष्य है। सरकार ने पिछले साढे चार साल में युवाओं के कल्याण के लिए तमाम योजनाएं चलाने के साथ ही रोजगार के नए अवसर पैदा किए है।  साढे चार साल की सरकार में  बिना किसी विवाद के साढे चार लाख नौकरियां दी गई हैं। 3.5 लाख युवाओं को संविदा पर नियुक्ति   , 82 लाख एमएसएमई इकाईयों को 2.16 हजार करोड के ऋण वितरण से 2 करोड को रोजगार , स्टार्टअप नीति से 5 लाख युवाओं को रोजगार , 10 लाख स्वयं सहायता समूहों के जरिए 1 करोड महिलाओं को रोजगार   जैसे तमाम रोजगार के अवसर पैदा किए गए हैं।

पढ़ें :- Mamta Banerjee बोलीं- मोदी सरकार का शासन हिटलर और स्टालिन से भी बदतर

अभी कल ही प्रधानमंत्री ने कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया है। यह एयरपोर्ट पर्यटन विकास की असीम संभावनाओं के साथ रोजगार के तमाम नए अवसर पैदा करेगा। सरकार का लक्ष्य प्रदेश में बेरोजगारी को पूरी तरह से समाप्त करने का है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में कई प्रकार की योजनाओं से करोडों प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित हुए हैं। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के  तहत पाठ्यक्रम इस प्रकार के बदलाव किए जा रहे हैं कि आज का युवा नौकरी पाने और देने के काबिल बन सके।  सरकार ऐसे युवाओं  को तैयार करना चाहती है जो आने वाले समय में आत्मनिर्भर भारत  के सपने को साकार करने में अपना योगदान दे सकें।

युवा  कल्याण के प्रयास आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की बुनियाद भी हैं।  पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि  उत्तर प्रदेश को समर्थ बनाने के लक्ष्य को पूरा करने में सहयोग देने के लिए निवेशक भी आगे आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में 4.5 लाख करोड के निवेश प्रस्ताव आए हैं जो अभी तक सर्वाधिक है। इनमें से 3 लाख करोड के निवेश प्रस्तावों पर काम भी आरंभ हो गया है।  आज यूपी निवेशकों का पसंदीदा डेस्टिनेशन बन गया है। कोरोना जैसे संक्रमण काल में 56 हजार करोड के निवेश प्रस्तावों को आना इस बात की पुष्टि भी करता है। इतनी मात्रा में प्रदेश में निवेश प्रस्तावों के आने की बडी वजह सरकार की यूपी को बदलने की इच्छाशक्ति है। इसके लिए सरकार ने बेहतर कानून व्यवस्था और इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर जोर दिया है। भरपूर बिजली , शानदार सडकें , निवेशकों के लिए एक क्लिक पर सुविधाए उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही सुरक्षा का वातावरण भी बनाया गया है।

आज अपराधी प्रदेश को छोडकर भाग गए हैं अथवा जेल में हैं। पिछली सरकारों के समय का माफियाराज अब गुजरे जमाने की बात हो गया है। अपराध के प्रति जीरो टालरेंस की नीति   के क्रियान्वयन से अपराधियों के मन में खौफ पैदा हुआ है। जनता में भय पैदा करने वाले  माफिया आज  खुद माफी मांग रहे हैं।  डा शर्मा ने कहा कि  डबल इंजन की सरकार ने  विकास के डबल डोज से प्रदेश को बदलने का काम किया है।  सरकार समावेशी विकास के लक्ष्य के साथ आगे बढी है। कमजोर वर्ग के लोगों व आम जनमानस को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के हर संभव प्रयास किए गए हैं।  जीवन स्तर में  आये सकारात्मक  बदलाव से  लोगों का शासन के प्रति भरोसा बढा है।  नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में   42 लाख गरीबों के आवास बनाये गए हैं। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2.61 करोड़ व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया गया है। उज्ज्वला योजना में 1.56 करोड़ नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिए गए , वहीं सौभाग्य योजना में 01 करोड़ 38 लाख से अधिक नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

आयुष्मान भारत के तहत 06 करोड़ लाभार्थियों को स्वास्थ्य बीमा कवर तथा 03 करोड़ प्रवासी निवासी श्रमिकों को 02 लाख रुपये सामाजिक सुरक्षा गारण्टी दी गई है। इसके अलावा  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के प्रारम्भ से अब तक 02 करोड़ 53 लाख 98 हजार किसानों को 37521 करोड़ रुपए हस्तान्तरित किया गया है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के माध्यम से 08 लाख 80 हजार स्ट्रीट वेण्डर्स लाभान्वित हुए हैं। आज उत्तर प्रदेश के बारे  में देश और दुनिया का नजरिया बदल चुका है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि  देश में संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना , प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना , स्मार्ट सिटी योजना ,  प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम जैसी योजनाओं में से 44 योजनाओं  के क्रियान्वयन में यूपी  पहले स्थान पर है। विकास के चलते ही प्रदेश आज देश की दूसरी सबसे बडी अर्थव्यवस्था बन गया है।  11 लाख करोड की अर्थ व्यवस्था आज 22 लाख  करोड की हो गई है।

पढ़ें :- चीन के पैंगोंग पर दूसरे पुल निर्माण की खबरों पर राहुल गांधी ने बोला हमला, कहा-पीएम को देश की रक्षा करनी चाहिए

प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई है। सरकार के परफारमेन्स ने विरोधी दलों की राजनीति की हवा निकाल दी है। आज प्रदेश में विकासवाद  के मंत्र को आत्मसात कर संवेदनशीलता से काम करने वाली सरकार है। डा शर्मा ने कहा कि  पिछली सरकारों की कारगुजारियों के चलते बदनाम हो चुकी प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने की चुनौती बडी थी पर वर्तमान सरकार के लगातार प्रयासों ने उस शिक्षा व्यवस्था को देश की ए ग्रेड की व्यवस्था में बदल दिया है। आज के यूपी की शिक्षा  व्यवस्था सही मायने में दूसरे राज्यों को राह दिखा रही है। नकल के लिए बदनाम प्रदेश नकलविहीन परीक्षा का माडल बन गया है। तकनीक के प्रयोग से नकलविहीन परीक्षा संचालित करने का अनूठा माडल तैयार किया गया है।  आजादी के बाद हुए पाठ्यक्रम में बदलाव ने विद्यार्थियों के सपनों को नए पंख दे दिए हैं। यूपी में बनी डिजिटल लाइब्रेरी विद्यार्थियों की जिज्ञासा  को शान्त करने  व ज्ञान को बढाने का माध्यम बन रही है। नए खुले 12 विश्वविद्यालय ज्ञान के प्रकाश  फैलाने में सहायक हो रहे हैं। नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में भी यूपी अव्वल है और नए अवसर प्रदान कर रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के कोविड प्रबन्धन की देश और दुनिया में सराहना हुई है। प्रदेश के नागरिकों को टीके का कवर प्रदान करने में भी यूपी सबसे आगे हैं  और  12  करोड लोगो को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। आज भी डेढ लाख से अधिक टेस्ट रोज  किए जा रहे हैं। सरकार ने जीवन भी जीविका भी के लक्ष्य  को संतुलित तरह से आगे बढाया है। उत्तर प्रदेश ने कोरोना की दूसरी लहर में नागरिकों को सुरक्षित करने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों को बनाए रखा था। स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के साथ ही हर जिले में मेडिकल कालेज के निर्माण की प्रक्रिया आरंभ की गई है। भ्रष्टाचार मुक्त यूपी का सपना अब हकीकत में बदल गया है।  प्रधानमंत्री ने ऐसी व्यवस्था की है कि आज एक क्लिक मात्र पर किसी भी योजना के लाभार्थी का पूरा का पूरा पैसा उसके खाते में पहुच जाता है।

पूर्व में फिरोज गांधी डिग्री कालेज के इंदिरा गांधी सभागार में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अवध प्रान्त द्वारा आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में उन्होंने विद्यार्थियों को सम्मानित  किया। इसके बाद स्पोर्टस स्टेडियम रायबरेली में उन्होंने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित  क्रीडा महोत्सव का शुभारंभ किया। इस मौके पर डा शर्मा ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार खेलो इंडिया के जरिए खेलों को प्रोत्साहन दे रही है।  खेल  स्वस्थ्य शरीर का आधार हैं। इसके उपरान्त एक अन्य कार्यक्रम में पूर्व एमएलसी श्री राकेश प्रताप सिंह शिवगढ राज परिवार ने सैकडों की संख्या में प्रधानमंत्री आवास के निर्माण के लिए अपनी भूमि से सम्बन्धित अनापत्ति प्रमाण पत्र डिप्टी सीएम को  भेंट किया। समारोह में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को  योजनाओं से लाभान्वित किया गया। इसके बाद पीडब्लूडी गेस्ट हाउस रायबरेली में  उन्होंने भाजपा जिला युवा मोर्चा  कार्यसमिति की समापन बैठक को भी सम्बोधित किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...