1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Election 2022 : लखनऊ में सपा के सपनों को पलीता लगा रहे हैं अपने, ​घर के विभीषण से कैसे निपटेंगें अखिलेश?

UP Election 2022 : लखनऊ में सपा के सपनों को पलीता लगा रहे हैं अपने, ​घर के विभीषण से कैसे निपटेंगें अखिलेश?

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) यूपी की सत्ता संभालने का सपना संजोए हुए हैं। सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के सपने को कोई और नहीं, बल्कि उनके अपने ही पलीता लगाते नजर आ रहे हैं। यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) की प्रमुख विधानसभा सीटों पर सपा को विरोधियों से ज्यादा अपनों से जूझना पड़ रहा है। बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में चौथे चरण के मतदान वाले क्षेत्र लखनऊ में गुरुवार को नामांकन पत्र भरने के अंतिम दिन था। इस दिन समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)  में बड़ा घमासान देखने को मिला है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) यूपी की सत्ता संभालने का सपना संजोए हुए हैं। सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के सपने को कोई और नहीं, बल्कि उनके अपने ही पलीता लगाते नजर आ रहे हैं। यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) की प्रमुख विधानसभा सीटों पर सपा को विरोधियों से ज्यादा अपनों से जूझना पड़ रहा है।

पढ़ें :- Free Scooty Yojana 2022 : योगी सरकार लड़कियों को जल्द देगी मुफ्त स्कूटी, यहां जानें सब कुछ

बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में चौथे चरण के मतदान वाले क्षेत्र लखनऊ में गुरुवार को नामांकन पत्र भरने के अंतिम दिन था। इस दिन समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)  में बड़ा घमासान देखने को मिला है। मलिहाबाद सुरक्षित सीट से समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party ) के विधायक रहे इंदल कुमार रावत (Indal Kumar Rawat)  ने अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) को बड़ा झटका देते पार्टी से इस्तीफा दिया है, तो इसके एक घंटे के अंदर ही कांग्रेस पार्टी ने उनको अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है।

इनके अलावा समाजवादी पार्टी के कई नेता बागी रुख अपनाते हुए निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। चौथे चरण के मतदान वाले विधानसभा क्षेत्र में शुक्रवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि सात फरवरी है। माना जा रहा है कि सात फरवरी तक घमासान जारी रहेगा।

बता दें किलखनऊ में मलिहाबाद सुरक्षित सीट से कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी से विधायक रहे इंदल कुमार रावत (Indal Kumar Rawat) को कांग्रेस से अपना प्रत्याशी बनाया है। अब तक इस सीट से रामकरण पासी कांग्रेस के उम्मीदवार थे, लेकिन ऐन वक्त समाजवादी पार्टी के नेता नेता इंदल कुमार रावत (Indal Kumar Rawat) इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल (Joins Congress) हो गए। इसके बाद पासी से कांग्रेस से टिकट वापस ले लिया।

महिलाहाबाद से टिकट न मिलने पर इंदल कुमार रावत (Indal Kumar Rawat) ने गुरुवार को समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)  से इस्तीफा दे दिया। बता दें कि समाजवादी पार्टी ने उनकी जगह पर सोनू कनौजिया को प्रत्याशी बनाया है। पूर्व विधायक इंदल कुमार रावत ने जैसे ही इस्तीफा दिया, तुरंत मौके पर चौका मारते हुए कांग्रेस पार्टी ने उनको मलिहाबाद सुरक्षित सीट से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया। इसके बाद इंदल कुमार रावत (Indal Kumar Rawat) ने कांग्रेस के प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन पत्र भी दाखिल कर दिया। मलिहाबाद से पूर्व विधायक इंदल कुमार रावत (Indal Kumar Rawat)  ने कहा कि वह तो समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)   के फैसले से काफी आहत हैं।

पढ़ें :- Yogi के तंज पर अजय कुमार लल्लू का पलटवार, बोले- मेरा राजनीति में कोई 'मामा' नहीं रहा...

ठीक इसी तरह समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)  से बख्शी का तालाब से विधायक रहे राजेन्द्र यादव ने भी बगावती तेवर दिखाया है। उन्होंने भी पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी गोमती यादव के खिलाफ निर्दल प्रत्याशी के रूप में अपना पर्चा दाखिल किया है। समाजवादी पार्टी के सुशीला सरोज को मलिहाबाद के स्थान पर मोहनलालगंज सुरक्षित सीट से प्रत्याशी बनाने को लेकर पार्टी के विधायक अम्ब्रीश सिंह पुष्कर (Ambrish Singh Pushkar) भी नाराज हैं। मोहनलाल गंज से विधायक अम्ब्रीश सिंह पुष्कर (Ambrish Singh Pushkar) ने भी अपना नामांकन दाखिल किया। उसके बाद सुशीला सरोज ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)  के प्रत्याशी के रूप में नामांकन कराया। माना जा रहा है कि अम्ब्रीश सिंह पुष्कर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में रहेंगे।

सरोजनी नगर विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)  ने पूर्व मंत्री प्रो. अभिषेक मिश्रा को प्रत्याशी बनाया है। अभिषेक मिश्रा के पर्चा दाखिल करने के बाद पूर्व मंत्री शारदा प्रताप शुक्ल (Sharda Pratap Shukla) ने भी सरोजनीनगर से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...