1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी पंचायत चुनाव : अंतिम चरण में 17 जिलों में मतदान जारी

यूपी पंचायत चुनाव : अंतिम चरण में 17 जिलों में मतदान जारी

यूपी में पंचायत चुनाव के चौथे और अंतिम चरण में 17 जिलों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। अम्बेडकर नगर, अलीगढ़, कुशीनगर, कौशाम्बी, गाजीपुर, फर्रूखाबाद, बुलन्दशहर, बस्ती,बहराइच,बांदा,मऊ,मथुरा, शाहजहांपुर,सम्भल,सीतापुर,सोनभद्र और हापुड़ में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी में पंचायत चुनाव के चौथे और अंतिम चरण में 17 जिलों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। अम्बेडकर नगर, अलीगढ़, कुशीनगर, कौशाम्बी, गाजीपुर, फर्रूखाबाद, बुलन्दशहर, बस्ती, बहराइच, बांदा, मऊ, मथुरा, शाहजहांपुर, सम्भल, सीतापुर, सोनभद्र और हापुड़ में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा। अंतिम चरण में दो करोड़ 98 लाख 21 हजार 443 मतदाता कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच में जोश के साथ वोट डाल रहे हैं। अधिकतर जिलों में पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं।

पढ़ें :- पति ने वीमेन सेल में लगाई गुहार मेरी पत्नी से तलाक दिलवाइये, कई दिनों तक ना नहाने को बताई प्रमुख वजह
Jai Ho India App Panchang

इस चरण के 17 जिलों में 738 जिला पंचायत वार्ड के जिला पंचायत सदस्यों के 10679 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 18356 क्षेत्र पंचायत वार्ड के क्षेत्र पंचायत सदस्य के 85408 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसी प्रकार इन जिलों में 14111 ग्राम पंचायत के प्रधान पद के 114400 उम्मीदवार ग्राम पंचायत प्रधान के लिये मैदान में हैं।
प्रदेश में 15 अप्रैल को सम्पन्न पहले चरण में 18 जिलों में 71 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि 19 अप्रैल को 20 जिलों में 73 प्रतिशत और 26 अप्रैल को 20 जिलों में 73.50 प्रतिशत मतदान हुआ था।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि प्रदेश के 17 जिलों में 48460 पोलिंग बूथों पर चतुर्थ चरण के चुनाव मे 29821443 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इसके लिये कुल 243708 अधिकारियों एवं कर्मचारियों की तैनाती की गयी है। प्रत्येक मतदाता को बूथ में प्रवेश से पहले सैनिटाइज़ किया जा रहा है। मतदान को शांति और निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराने के लिये 395 जोनल मजिस्ट्रेट, 2665 सेक्टर मजिस्ट्रेट़ तैनात किये गये हैं।

उन्हाेने कहा कि मतदान केन्द्र पर मतदान दल के सदस्यों,पोलिंग एजेन्ट्स के बैठने की व्यवस्था सामाजिक दूरी के नियमों को ध्यान में रखते हुए की जाए। मतदान केन्द्र पर प्रवेश करने वाले व्यक्ति के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा केवल मतदाता की पहचान पर शंका होने पर ही मास्क हटाया जाए। उन्होंने कड़े निर्देश दिए हैं कि मतदान दिवस पर मतदान के लिए आने वाले प्रत्येक मतदाता को बूथ में प्रवेशसे पहले सैनिटाइज़ करने के पश्चात ही मतदान के लिए प्रवेश कराया जाए।

चतुर्थ चरण के 17 जिलों में ग्राम पंचायत के 17 सदस्य समेत 35 ग्राम प्रधान तथा 413 क्षेत्र पंचायत सदस्य के अतिरिक्त अम्बेडकर नगर में दो जिला पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

पढ़ें :- राजा महेन्द्र प्रताप सिंह  ने किया  शिक्षा की अलख जगाने का काम : डॉ. दिनेश शर्मा 
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...