HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के स्वास्थ्य, शिक्षा व पोषण के क्षेत्र में यूनिसेफ से मिला सकारात्मक सहयोग : सीएम योगी

यूपी के स्वास्थ्य, शिक्षा व पोषण के क्षेत्र में यूनिसेफ से मिला सकारात्मक सहयोग : सीएम योगी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP Chief Minister Yogi Adityanath) से मंगलवार को यूनिसेफ (UNICEF) की प्रतिनिधि सिंथिया मैकैफ्री (Cynthia McCaffrey) ने शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री आवास पर हुई इस भेंट के दौरान प्रदेश में स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पोषण के क्षेत्र में यूनिसेफ के सहयोग से जारी कार्यक्रमों की अद्यतन स्थिति पर चर्चा हुई, साथ ही भावी कार्यक्रमों पर भी विमर्श हुआ।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP Chief Minister Yogi Adityanath) से मंगलवार को यूनिसेफ (UNICEF) की प्रतिनिधि सिंथिया मैकैफ्री (Cynthia McCaffrey) ने शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री आवास पर हुई इस भेंट के दौरान प्रदेश में स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पोषण के क्षेत्र में यूनिसेफ के सहयोग से जारी कार्यक्रमों की अद्यतन स्थिति पर चर्चा हुई, साथ ही भावी कार्यक्रमों पर भी विमर्श हुआ।

पढ़ें :- बीजेपी बाबासाहेब अंबेडकर के संविधान को ख़त्म कर मनुवादी सोच पर आधारित बनाना चाहती है नया संविधान  : जयराम रमेश

उत्तर प्रदेश सरकार को तकनीकी एवं अकादमिक सहयोग देने को तत्पर यूनिसेफ

सुश्री सिंथिया ने कहा कि यूनिसेफ इंडिया उत्तर प्रदेश के सामाजिक स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल पोषण के क्षेत्र में राज्य सरकार के सहयोग से अनेक कार्यक्रमों को आगे बढ़ा रही है। आकांक्षात्मक जनपदों में भी यूनिसेफ स्थानीय प्रशासन का सहयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि यूनिसेफ निकट भविष्य में नए कार्यक्रमों के लिए भी उत्तर प्रदेश सरकार को तकनीकी एवं अकादमिक सहयोग देने को तत्पर है।

सामाजिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath)के मार्गदर्शन में जारी प्रयासों की सराहना करते हुए सुश्री सिंथिया ने कहा कि विगत छह वर्ष में प्रदेश में मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु और नवजात मृत्यु दर में उल्लेखनीय गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि नियोजित प्रयासों से आज सुदूर गांवों तक स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता बढ़ी है, जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसके अच्छे नतीजे मिल रहे हैं। उत्तर प्रदेश की यह सफलता प्रेरक है।

जापानी इंसेफेलाइटिस के उन्मूलन के लिए मुख्यमंत्री के तरफ से अपनाई गई रणनीति को बताया शानदार मॉडल

पढ़ें :- कांग्रेस हो या समाजवादी पार्टी इन्होंने हमेशा बंटवारे की राजनीति की है : सीएम योगी

सुश्री सिंथिया ने जापानी इंसेफेलाइटिस (Japanese Encephalitis) के उन्मूलन के लिए मुख्यमंत्री के तरफ से अपनाई गई रणनीति को शानदार मॉडल बताया। उन्होंने कहा कि दशकों तक प्रदेश के 38 जनपदों में मासूम बच्चों के असमय काल-कवलित होने का कारण रही इस बीमारी पर रोकथाम लगाने में उत्तर प्रदेश सरकार ने सफलता पाई है। यह बेहतरीन उपलब्धि है।

यूनिसेफ की भारत प्रतिनिधि सुश्री सिंथिया ने उत्तर प्रदेश जैसे सघन जनसंख्या वाले विशाल राज्य में कोविड नियंत्रण के लिए अपनाई गए रणनीति को अनुकरणीय कहा। विभिन्न देशों के कोविड प्रबंधन की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यूपी की सघन जनसंख्या घनत्व और विविध सामाजिक चुनौतियों का सामना यहां के नेतृत्व ने जिस प्रकार किया, वह अत्यंत सराहनीय है। यूपी ने कोविड मैनेजमेंट का बेहतरीन मॉडल प्रस्तुत किया है।

उत्तर प्रदेश में महिला सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन की दिशा में ‘मिशन शक्ति’  प्रभावशाली:  सुश्री सिंथिया 

सुश्री सिंथिया ने उत्तर प्रदेश में महिला सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन की दिशा में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में किए जा रहे प्रयासों, विशेषकर ‘मिशन शक्ति’ को प्रभावशाली बताते हुए प्रदेश में महिला उद्यमिता के प्रोत्साहन की नीतियों की भी सराहना की। उत्तर प्रदेश आगमन पर यूनिसेफ प्रतिनिधि का अभिनंदन करते हुए मुख्यमंत्री जी ने इंसेफेलाइटिस सहित विभिन्न जल जनित बीमारियों, कोविड प्रबंधन सहित लोक स्वास्थ्य के क्षेत्र में यूनिसेफ से मिल रहे सहयोग की प्रशंसा करते हुए परस्पर सहयोग से आगे भी ऐसे प्रयास किये जाने के प्रस्ताव पर हर्ष प्रकट किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने हाल के वर्षों में स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की है। 40 साल से मासूम बच्चों के असमय काल कवलित होने का कारण बनी रही इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारी से मृत्यु को 95 फीसदी तक नियंत्रित कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश में अभी बहुत कुछ किया जाना शेष है। हम एक जिला-एक उत्पाद योजना की तर्ज पर एक जिला-एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना कर रहे हैं।

पढ़ें :- कांग्रेस और राजद गठबंधन पर जमकर बरसे सीएम योगी, कहा-लालू जी आपको 'लालटेन युग' में ले जाना चाहते हैं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...