1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Weather Alert : अगले 24 घंटे में 55 से अध‍िक ज‍िलों मे होगी झमाझम बार‍िश, यूपी में फिर से सक्रिय हुआ मॉनसून

UP Weather Alert : अगले 24 घंटे में 55 से अध‍िक ज‍िलों मे होगी झमाझम बार‍िश, यूपी में फिर से सक्रिय हुआ मॉनसून

यूपी (UP) के लोगों को गर्मी और उमस से जल्द ही राहत मिलने वाली है। प्रदेश से रूठा मानसून (Monsoon) एक बार फिर से लौट रहा है। मौसम व‍िभाग (Weather Department) ने अलर्ट जारी किया है कि अगले 24 घंटे में प्रदेश में तेजी से मौसम बदल सकता है। IMD ने 55 से अध‍िक ज‍िलों में झमाझम बार‍िश के संकेत द‍िए हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी (UP) के लोगों को गर्मी और उमस से जल्द ही राहत मिलने वाली है। प्रदेश से रूठा मानसून (Monsoon) एक बार फिर से लौट रहा है। मौसम व‍िभाग (Weather Department) ने अलर्ट जारी किया है कि अगले 24 घंटे में प्रदेश में तेजी से मौसम बदल सकता है। IMD ने 55 से अध‍िक ज‍िलों में झमाझम बार‍िश के संकेत द‍िए हैं। वहीं आज भी पश्‍च‍िमी यूपी (Western UP) के कुछ ज‍िलों में वर्षा के साथ ब‍िजली ग‍िरने की भी चेतावनी दी है। रविवार को दिन में बादलों की आवाजाही बने रहने के साथ ही बूंदाबांदी की संभावना बढ़ गई है लेकिन सोमवार को बारिश और तूफान के आसार बन रहे हैं।

पढ़ें :- Weather U-turn : यूपी के कुछ इलाकों में हुई बूंदाबांदी, पश्चिमी यूपी में ओलवृष्टि की चेतावनी

यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

आज कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। लखीमपुरखीरी, पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर में बारिश होने की संभावना है, लेकिन 24 जुलाई को पश्चिमी यूपी में कुछ हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना है। देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, अयोध्या, गोंडा, बाराबंकी, लखनऊ, सीतापुर और हरदोई में भी बारिश होने की उम्मीद है। शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, एटा, कासगंज, बदायूं, हाथरस, मथुरा, अलीगढ़, संभल, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा, हापुड़ में भी बारिश हो सकती है। गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, ललितपुर, झांसी, महोबा, बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र में बरसात होने की संभावना है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र (Regional Meteorological Center) के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह (Meteorologist Atul Kumar Singh) के मुताबिक, मानसून ट्रफ (Monsoon Trough) उत्तर की ओर बढ़ने लगी है। इसके कारण उत्तर प्रदेश के ऊपर मानसून मजबूत होगा।सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ वर्षा के आसार हैं। हालांकि पूर्वी उत्तर प्रदेश (Eastern Uttar Pradesh) में कुछ ही स्थानों पर बारिश के संकेत मिल रहे हैं। 25 जुलाई को बारिश की तीव्रता व इसका क्षेत्र बढ़ेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western UP) में पूरी तरह से बारिश का असर दिखेगा। साथ ही प्रदेश के पूर्वी इलाकों के अधिकतर इलाकों में भी बारिश के आसार हैं। यही स्थिति 28 जुलाई तक बनी रहेगी। इसी के साथ मौसम विभाग (Weather Department) ने 24 से 28 जुलाई तक मेघ गर्जन और बिजली गिरने के आसार जताते हुए चेतावनी जारी की है।

पढ़ें :- Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ से यूपी से लेकर दिल्ली तक पूरे हफ्ते बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, IMD का ताजा अपडेट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...