1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Weather Alert : यूपी के 55 जिले में भारी बारिश का अलर्ट, बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया

UP Weather Alert : यूपी के 55 जिले में भारी बारिश का अलर्ट, बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया

UP Weather Alert Today : बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में बने लो प्रेशर एरिया (Low Pressure Area) की वजह से यूपी (UP)और उत्तराखंड (Uttarakhand) में 2 दिन भारी से अति भारी बारिश (Eery Heavy Rain) की चेतावनी जारी की गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने (Indian Meteorological Department) शुक्रवार और शनिवार को इन दोनों राज्यों के अधिकांश जिलों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rain Alert) जारी किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UP Weather Alert  : बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में बने लो प्रेशर एरिया (Low Pressure Area) की वजह से यूपी (UP)और उत्तराखंड (Uttarakhand) में 2 दिन भारी से अति भारी बारिश (Eery Heavy Rain) की चेतावनी जारी की गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने (Indian Meteorological Department) शुक्रवार और शनिवार को इन दोनों राज्यों के अधिकांश जिलों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rain Alert) जारी किया है।

पढ़ें :- Uttarakhand News : आफत की बारिश , Video में देखें कैसे हाईवे पर भरभराकर गिरा पहाड़

मौसम विभाग ने 16 सितंबर को उत्तर प्रदेश के 55 से अधिक जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हमीरपुर, झांसी, जालौन, इटावा, औरैया, कन्नौज, हरदोई, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, गोंडा, आयोध्या, प्रतापगढ़, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी और मेरठ में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। बिजली की गरज चमक भी होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा प्रयागराज, जौनपुर, सुल्तानपुर, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, बस्ती, गोरखपुर और संत कबीर नगर जिले में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली की गरज चमक के बीच भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड में भारी बारिश हो रही है। आने वाले कुछ दिनों में बारिश और बढ़ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक  शुक्रवार को अल्मोड़ा और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है। इस अलर्ट को देखते हुए अल्मोड़ा के जिला अधिकारी ने जिले में सभी स्कूलों को अवकाश रखने का आदेश दिया है। भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए सिर्फ अल्मोड़ा ही नहीं राज्य के अन्य जिले मसलन रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ आदि जिलों में स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं।

दिल्ली एनसीआर में भी होगी बारिश

पढ़ें :- IILM 17th Academy Convocation 2022 : प्रो. मनोज दीक्षित ने मेधावियों को दिया मंत्र 'पढ़ें, कमाएं और लौटाऐं'

राजधानी दिल्ली व एनसीआर में बीती रात अच्छी बारिश हुई। आज भी बारिश हो सकती है। अगले दो दिन तक यह सिलसिला बना रहने की संभावना है। इससे मौसम खुशनुमा बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली-एनसीआर में दिनभर बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में भी भारी बारिश का अनुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तरी कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसी तरह पश्चिम बंगाल, बिहार, असम, मेघालय, सिक्किम उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश या कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। वहीं, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।

जानें क्यूं हो रही है बारिश?
बता दें कि उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और इसके आसपास बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र देश के कई हिस्सों में बारिश करा रहा है। यह अब उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ेगा और दक्षिण उत्तर प्रदेश से होते हुए उत्तर पूर्व दिशा की ओर बढ़ जाएगा। इसके दक्षिण पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक दबाव क्षेत्र में बदलने की संभावना है। वहीं, अरब सागर से लेकर दक्षिण गुजरात और पश्चिम मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश से होते हुए पूर्वाेत्तर बिहार तक एक द्रोणिका फैली हुई है। इन सबके असर से भी देश में मध्य सितंबर तक मानसून सक्रिय है।

पढ़ें :- Uttarakhand News : लापता रिसेप्शनिस्ट की अंकिता भंडारी हत्या मामले में भाजपा नेता का बेटा गिरफ्तार
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...